नकद हस्तांतरण योजना तुरंत लागू हो : पीएमओ

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने नौ मंत्रालयों को नकद हस्तांतरण योजना और लाभार्थियों के बैंक खाते खुलवाने की योजना को तुरंत लागू करने का निर्देश जारी किया।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने नौ मंत्रालयों को नकद हस्तांतरण योजना और लाभार्थियों के बैंक खाते खुलवाने की योजना को तुरंत लागू करने का निर्देश जारी किया। योजना देश के 640 जिलों में से 51 के लिए जारी की गई है। पीएमओ के प्रधान सचिव पुलक चटर्जी ने नौ सम्बंधित सचिवालयों को एक पत्र में लिखा, `मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि अपने विभाग की चिह्न्ति योजनाओं में नकद हस्तांतरण योजना को तुरंत लागू किया जाए।` वित्त मंत्रालय को भी बैंक खाते पर तेजी से अमल करने के लिए कहा गया है।
सभी नौ मंत्रालयों से कहा गया है कि उनके पास सभी लाभार्थियों के नामों की पूरी सूची डिजिटल रूप में होनी चाहिए और सभी को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की आधार संख्या से जोड़ा जाना चाहिए। प्राधिकरण के अध्यक्ष नंदन नीलेकणि से भी कहा गया है कि वह सभी नौ मंत्रालयों को आंकड़े के डिजिटीकरण के लिए समर्पित व्यक्ति उपलब्ध कराएं।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में 26 नवम्बर को सीधे नकद हस्तांतरण पर राष्ट्रीय समिति की बैठक में फैसला किया गया कि एक जनवरी 2013 से 14 राज्यों के 51 जिलों में इस योजना को लागू किया जाए। वर्ष 2013 के आखिर तक योजना को सम्पूर्ण देश में लागू करने की योजना है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.