प्रधानमंत्री तो ईमानदार, पर कैबिनेट नहीं : बाबा रामदेव

बाबा रामदेव ने आज यहां कहा कि निश्चित रूप से प्रधानमंत्री ईमानदार व्यक्ति हैं लेकिन उनकी कैबिनेट के लोग ईमानदार नहीं हैं। इसलिए उन्हें अपनी लोकतांत्रिक, राजनीतिक और संवैधानिक ईमानदारी भी निभानी चाहिए।

ज़ी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली : बाबा रामदेव ने आज यहां कहा कि निश्चित रूप से प्रधानमंत्री ईमानदार व्यक्ति हैं लेकिन उनकी कैबिनेट के लोग ईमानदार नहीं हैं। इसलिए उन्हें अपनी लोकतांत्रिक, राजनीतिक और संवैधानिक ईमानदारी भी निभानी चाहिए। योग गुरु ने यह भी कहा कि हम योग भी सिखाएंगे और भ्रष्टाचार भी मिटाएंगे।
जंतर मंतर पर काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे के साथ एक दिन के संयुक्त अनशन पर बैठे रामदेव ने चार जून से अपने आंदोलन को किसी न किसी रूप में जारी रखने का संकेत देते हुए कहा कि आज शाम चार बजे इस बारे में घोषणा की जाएगी कि कल से आंदोलन की रणनीति क्या रहेगी।
उन्होंने कहा, ‘इस देश में काला धन वापस आकर रहेगा और जनलोकपाल के लिए भी आर-पार की लड़ाई जारी रहेगी।’ योग गुरु ने प्रधानमंत्री को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि लोग उनकी व्यक्तिगत ईमानदारी की इज्जत करते हैं लेकिन उन्हें अपनी लोकतांत्रिक, राजनीतिक और संवैधानिक ईमानदारी भी निभानी चाहिए। देश उनको व्यक्ति के रूप में नहीं सर्वोच्च राजनीतिक व्यक्ति के रूप में देखता है। इसलिए सिर्फ उनकी व्यक्तिगत ईमानदारी से काम नहीं चलेगा। उनकी कैबिनेट को भी ईमानदारी दिखानी होगी जो नहीं है।
तामपान में थोड़ी कमी का जिक्र करते हुए रामदेव ने कहा, ‘जब भी कोई अच्छा काम होता है तो उससे भगवान प्रसन्न होते हैं और कल रात बारिश कर भगवान ने अपनी प्रसन्नता जाहिर की है।’ हिन्दुत्व की छवि से दूरी बनाने की कोशिश करते दिख रहे रामदेव ने दो-तीन बार मंच से कहा कि हमारे आंदोलन में हिंदू , मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्म और वर्ग के लोग जुड़े हैं। उनके मंच पर भी कुछ मुस्लिम नेता मौजूद थे।
रामदेव ने कहा कि आंदोलन किसी पार्टी के खिलाफ नहीं है। ‘यह आंदोलन हम क्रोध और प्रतिशोध के साथ नहीं बल्कि पूरे होश और बोध के साथ कर रहे हैं।’ रामदेव ने यह भी कहा कि जो लोग आरोप लगाते हैं कि योग गुरु अर्थव्यवस्था की बात कैसे कर सकता है तो मैं बताना चाहता हूं कि मैंने योग के साथ अर्थशास्त्र का भी अध्ययन किया है और योग की किताबों के साथ अर्थशास्त्र की पुस्तकें भी लेकर चलता हूं। उन्होंने कहा, ‘हम योग भी सिखाएंगे और भ्रष्टाचार भी मिटाएंगे।’
योग गुरु ने केंद्र सरकार पर काले धन को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि देश में आ रहा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) काले धन की चाबी है। अगर सरकार इसका मूल स्रोत बता दे तो देश में 80 प्रतिशत काले धन का पता लग जाएगा। उन्होंने एक कागज दिखाए हुए कहा कि देश में 20 लाख करोड़ रुपए का विदेशी निवेश हुआ है तो सरकार बताए कि इसका स्रोत क्या है।
आईपीएल टूर्नामेंट को आड़े हाथों लेते हुए रामदेव ने कहा कि इसमें भी काला धन शामिल है जहां लड़के-लड़कियां डांस करते हैं। योग गुरु ने कहा कि आईपीएल में सुरा सुंदरी का खेल होता है और यहां खिलाड़ियों को काले धन से खरीदा जाता है। उन्होंने कहा कि यह काला धन देश के विकास में लगता तो देश की यह दशा नहीं होती और गरीबी, नक्सलवाद, माओवाद तथा आतंकवाद जैसी समस्याएं भी न पनपती।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.