बिचौलियों पर शिकंजा कसेगा `आधार` : PM

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि उनकी सरकार बेइमानी और बिचौलियों को समाप्त कर पारदर्शिता लाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करना चाहती है और आधार कार्ड इस दिशा में अहम कदम है।

दूदू (राजस्थान) : संप्रग सरकार पर लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने आज यहां कहा कि उनकी सरकार बेइमानी और बिचौलियों को समाप्त कर पारदर्शिता लाने और सरकारी पैसा लाभान्वित तक सीधे पहुंचाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करना चाहती है और आधार कार्ड इस दिशा में अहम कदम है। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि विशिष्ट पहचान पत्र आधार गरीबों को हक दिलाएगा।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी आज यहां विशिष्ट पहचान पत्र आधार की दूसरी वषर्गांठ पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि संप्रग सरकार बेइमानी और बिचौलियों को समाप्त करने, पारदर्शिता लाने और सरकारी पैसा लाभान्वित तक सीधे पहुंचाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तमाल करना चाहती है और आधार कार्ड इस दिशा में एक अहम कदम है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की कोशिश आम आदमी की भलाई और उसे खुश देखने की रही है। गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की तरक्की हो, सरकारी योजनाओं का फायदा लाभान्वित तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ सीधे लाभान्वित तक पहुंचाने और जरूरतमंदों को मदद पहुंचाने में अब तक पहचान सबसे बड़ी समस्या थी लेकिन आधार ने इस समस्या का समाधान कर दिया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश है कि आधार परियोजना से आम लोगों को फायदा मिले इसलिए हम इस योजना पर तेजी से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 तक 60 करोड़ लोगों को विशिष्ट पहचान मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय आधार में 24 करोड़ लोग अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। प्रधानमंत्री ने विशिष्ट पहचान आधार को दुनिया की सबसे बड़ी परियोजना बताते हुए कहा कि दुनिया के अन्य देश इस परियोजना को लेकर भारत की ओर देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि आधार बैंक में खाता खोलने, टेलीफोन लेने, रेलवे आरक्षण, समेत विभिन्न कार्यों में उपयोगी सिद्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक पहचान साबित करने का तरीका नहीं होने के कारण मान सम्मान में भी कमी आती थी लेकिन विशिष्ट पहचान मिलने से अब यह दिक्कत नहीं आएगी।
सिंह ने राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि गहलोत सरकार ने आधार परियोजना को अहमियत देकर तेजी से काम किया है। आने वाले समय में इस योजना में और अधिक तेजी आएगी। संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि हाशिए पर कर दिए गए गरीब लोगों को उनका हक, उनकी पहचान दिलाने में आधार मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से आम लोगों को फायदा पहुंचाने का जो सपना राजीव गांधी ने देखा था, आधार उसका दूसरा चरण है। अत्याधुनिक तकनीक के इस्तमाल से ही मोबाइल, कम्प्यूटर आदि से आम लोगों को लाभ पहुंचा है।
सोनिया गांधी ने कहा कि संप्रग सरकार अनुदान देने में कमी नहीं करती एवं लाभान्वित को उसका पैसा उसके खाते में पहुंचने में अभी दिक्कत आती थी, लेकिन विशिष्ट पहचान आधार से इस समस्या का समाधान हो गया है। इससे देश या दुनिया के किसी भी कोने में पहचान को लेकर दिक्कत नहीं आएगी और लाभार्थी अपना हक प्राप्त कर सकता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.