मेन मेकिंग शिक्षा बन गई है मनी मेकिंग: मोदी

भारतीय जनता पार्टी के प्रचार समिति के अध्यक्ष और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे के फर्ग्युसन कॉलेज में छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, हमारी शिक्षा मेन मेकिंग थी लेकिन उसे मनी मेकिंग बना दिया गया है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
पुणे: भारतीय जनता पार्टी के प्रचार समिति के अध्यक्ष और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे के फर्ग्युसन कॉलेज में छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, हमारी शिक्षा मेन मेकिंग थी लेकिन उसे मनी मेकिंग बना दिया गया है।
शिक्षा व्यवस्था की हालत पहले से बदतर हुई हैं। जिस तरह अमेरिका की शिक्षा व्यवस्था में सर्वांगीन विकास के अवसर मिलते हैं। उसी तरह हमारे गुरूकुल व्यवस्था में भी राजा और प्रजा सभी को एक साथ शिक्षा प्राप्त करने की व्यवस्था थी। लेकिन हमारे देश के छात्रों को सर्वांगीन विकास लिए उचित शिक्षा नहीं मिल रही है।
उन्होंने कहा, मैं सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव हूं। खासकर ट्विटर पर ज्यादा एक्टिव हूं। सोशिल मीडिया के जरिए देश के कोने-कोने से छात्र मुझे लिखते रहे हैं। सोशल मीडिया से इतर 2500 युवाओं ने मुझे चिट्ठी लिखी। छात्र-नौजवानों ने हमें सलाह दी। मेरे भाषण में कई विचार इन्हीं युवाओं के हैं। मोदी ने छात्रों ने कहा कि आप मुझे मार्गदर्शन करें।
उन्होंने कहा, हमारे देश की जनसंख्या में 65% युवा हैं। हम खुश नसीब हैं जो दुनिया में सबसे युवा देश है। हमारे पास विश्व को दिशा देने की क्षमता है। लेकिन देश की हालात देख कर युवा निराश हैं। देश में व्याप्त निराशा के माहौल की बात करते हुए मोदी ने कि मैं निराशा की बात को स्वीकारता नहीं हूं। उन्होंने कहा कि 1200 साल की गुलामी के बावजूद देश सीना तानकर खड़ा है। मोदी ने कहा कि लोकमान्य तिलक ने गुलामी के दौर में अंग्रेजों का ललकारने का साहस तिलक ने दिखाया था।
मोदी ने कहा कि आजादी के बाद देश की सरकारों ने एक भी ऐसा काम नहीं किया कि हम गर्व से विश्व में यह कह सकें कि हमने यह काम किया। मोदी ने कहा कि 17वीं शताब्दी के बंगाल में 100% साक्षरता थी, केरल में भी पूरी साक्षरता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के आधुनिकीकरण की जरूरत है, न कि पाश्चात्य देशों के अनुकरण करने की।

भाजपा चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष बनने के बाद से नरेंद्र मोदी को देश के हर बडे़ शहर से व्याख्यान का न्योता मिल रहा है। रणनीति के मुताबिक नरेंद्र मोदी और उनकी प्रचार टीम उनके दौरे तय करती है। लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी की योजना देश के हर राज्य में इस तरह की सभाओं को संबोधित करने का है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.