करी खाएं और दिल बनाएं स्वस्थ

मसालेदार करी न केवल जायकेदार होती है, बल्कि एक नए शोध के मुताबिक यह दिल को भी स्वस्थ रख सकती है।

लंदन : मसालेदार करी न केवल जायकेदार होती है, बल्कि एक नए शोध के मुताबिक यह दिल को भी स्वस्थ रख सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि मसालेदार करी में इस्तेमाल होने वाली कालीमिर्च कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करती है और रक्त वाहिकाओं के लिए फायदेमंद है। यहां तक कि मिर्च को तीखापन देने वाला पदार्थ कैपस्किम दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।

 

मसालेदार पदार्थ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। ये प्रोस्टेट और पैंक्रियाज के ट्यूमर को कम करने में मददगार हैं, एक दर्दनिवारक की तरह काम करते हैं और अस्थमा, जुकाम तथा फ्लू के इलाज में सहायक हैं। इनका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जाता है। डेली एक्सप्रेस के अनुसार हांगकांग की चाइनीज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने पाया कि कैपस्किम और एक अन्य सहायक पदार्थ दो तरह से दिल की रक्षा करता है।

 

पहला तो यह शरीर में कोलेस्ट्राल के निर्माण को कम करके इसके विखंडन और उत्सर्जन को घटाता है। दूसरा यह एक जीन की कार्यप्रणाली में बाधा उत्पन्न करता है जो धमनियों को सिकोड़ता है और दिल तथा अन्य अंगों तक रक्त संचरण में बाधा पैदा करता है।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.