रिलायंस इंडस्ट्रीज ने डी1, डी3 गैस क्षेत्र का 10वां कुआं बंद किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. ने पूर्वी अपतटीय केजी-डी6 ब्लाक के मुख्य गैस क्षेत्र के एक और कुएं को बंद कर दिया। पानी घुसने की वजह से कंपनी को यह कदम उठाना पड़ा है। इससे इस क्षेत्र का उत्पादन घटकर अपने अब तक के निचले स्तर 87.3 लाख घनमीटर प्रतिदिन पर आ गया है।

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. ने पूर्वी अपतटीय केजी-डी6 ब्लाक के मुख्य गैस क्षेत्र के एक और कुएं को बंद कर दिया। पानी घुसने की वजह से कंपनी को यह कदम उठाना पड़ा है। इससे इस क्षेत्र का उत्पादन घटकर अपने अब तक के निचले स्तर 87.3 लाख घनमीटर प्रतिदिन पर आ गया है।
हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय (डीजीएच) की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसी महीने अपने मुख्य धीरूभाई 1 व 3 ब्लाक में 7 नंबर का कुआं कम दबाव व पानी अधिक निकलने की वजह से बंद किया है। बी-7 दसवां कुआं है जिसे कंपनी को 2010 के अंत से लेकर अभी तक बंद करना पड़ना है। पानी और मिट्टी की वजह से इन कुओं से गैस उत्पादन कठिन हो गया है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2 अप्रैल को अपना ए1 कुआं गैस भंडार अध्ययन के लिए बंद किया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस एक और कुएं के बंद होने के बाद 17 नवंबर को समाप्त सप्ताह में डी1 और डी3 क्षेत्र से गैस उत्पादन घटकर अपने नये निचले स्तर 87.3 लाख घनमीटर प्रतिदिन पर आ गया है।
इसी ब्लाक के एमए तेल क्षेत्र के 33.2 लाख घनमीटर प्रतिदिन के उत्पादन के साथ केजी-डी6 क्षेत्र से गैस उत्पादन सप्ताह के दौरान 1.20 करोड़ घनमीटर प्रतिदिन रह गया है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अभी तक डी1 और डी3 क्षेत्रों में 22 कुओं की खुदाई की है। इनमें से सिर्फ 18 से उत्पादन शुरू हुआ है। इन 18 में से भी अब 10 कुएं बंद किए जा चुके हैं।
इससे पहले कंपनी ने 9 जनवरी को बी6 और पिछले साल 29 नवंबर को बी4 कुओं को बंद किया था। केजी-डी6 से गैस उत्पादन अप्रैल, 2009 में शुरू हुआ था और मार्च, 2010 में यह अपने अधिकतम स्तर 6.94 करोड़ घनमीटर प्रतिदिन पर पहुंच गया था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.