100 बीमारियों की एक दवा और फिटनेस का सबसे बेहतर विकल्प- नारियल पानी

गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचने के लिए नारियल पानी यानी Coconut Water एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसे डाभ भी कहते हैं।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचने के लिए नारियल पानी यानी Coconut Water एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसे डाभ भी कहते हैं। नारियल पानी में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए यह हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में कहा गया है कि यह 100 बीमारियों में लाभ करता है और शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाता है। गर्भवती महिलाएं अगर इसका नियमित सेवन करे तो गर्भस्थ शिशु सुंदर, स्वस्थ और गोरा होता है।
नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। ऐसा इसकी धार्मिक महत्ता के साथ-साथ औषधीय गुणों के कारण कहा जाता है। नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। नारियल कई बीमारियों के इलाज में काम आता है। नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता है, इसलिए नारियल मोटापे से भी निजात दिलाने में मदद करता है।
गर्मियों में नारियल पानी के सेवन से, आपको दिव्य आनंद प्राप्त होगा। यह केवल आपको ताजगी ही नहीं, बल्कि इस में कई सारे स्वास्थवर्धक गुण भी छुपे हैं। नारियल पानी में विटामिन, मिनरल, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंजाइमस्, एमिनो एसिड और साइटोकाइन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। नारियल पानी महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत ही अच्‍छा माना गया है। यदि पेशाब में जलन हो रही हो, डीहाड्रेशन हो गया हो, त्‍वचा में निखार चाहिये हो या फिर मोटापा घटाना हो तो नारियल पानी पीजिये। नारियल की तासीर ठंडी होती है इसलिए नारियल का पानी हल्का, प्यास बुझाने वाला, अग्निप्रदीपक, वीर्यवर्धक तथा मूत्र संस्थान के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें स्वास्थवर्धक गुण तो है ही, साथ ही इसकी ताजगी से भरा स्वाद इसे पूरे विश्व में लोकप्रिय बनाता है। आइये जानते हैं नारियल पानी के बारे में कुछ स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक बातें।

नारियल पानी ऊर्जा का अच्छा स्त्रौत है इसलिए व्यायाम के बाद के इसे जरुर पीना चाहिए। जो लोग अधिक व्यायाम करते हैं उन्हें तो व्यायाम के बाद नारियल पानी जरुर पीना चाहिए। नारियल का पानी शरीर के मेटाबोलिस्म रेट को बढ़ाता है जो की वजन को कम करने में सहायक होता है। यह इम्म्युन सिस्टम को ताकत देता है जिससे की शरीर को बीमारियों से लड़ने में सहायता मिलती है। कुल मिलाकर यह सभी वर्ग के लोगों के लिए हर चीज में लाभकारी है इसलिए इसका सेवन करना चाहिए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.