सही वक्त पर करें व्यायाम

शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में वर्जिश या कसरत हमेशा से योगदान रहा है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में वर्जिश या कसरत हमेशा से योगदान रहा है। रोजाना कसरत और व्यायाम करने से शरीर तंदुरुस्त रहता है और मोटापे की वजह से होने वाली बीमारियों पर एक तरह से रोक लग जाती है लेकिन साथ ही साथ यह जानना भी बेहद जरूरी है कि कसरत किस समय करें ताकि कसरत का बुरा प्रभाव शरीर पर न पड़े। कसरत किस समय किया जाए इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।
शोध के मुताबिक कसरत अगर सुबह 8 बजे के बजाय शाम में 6 बजे की जाए, तो इसका शरीर को अधिक लाभ मिलेगा। चीन में हुए एक शोध से पता चला है कि सुबह के बजाय शाम में कसरत से निकलने वाला पसीना अधिक लाभदायक है। उनके अनुसार जो लोग शाम में 6 बजे कसरत करते हैं, उन्हें दिल के रोगों का रिस्क 19 प्रतिशत कम होता है।
कई शोधकर्ताओं का मानना है कि सुबह के वक्त, रक्त कोशिकाओं का फैलना या सिकुड़ना अधिक प्रभावी नहीं होता है, जबकि शाम में यह अधिक व्यवस्थित हो जाता है, जो ज्यादा फायदेमंद है।
एक शोध में यह भी पता चला है कि हफ्ते में कम से कम चार बार शाम में कसरत करने से दिल के रोगों को बहुत फायदा मिलता है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.