मल्टीविटामिन से मोतियाबिंद के खतरे में आएगी कमी!

क्या आप प्रतिदिन मल्टीविटामिन खुराक लेते हैं? अगर हां, तो आपकी आंखों के लिए यह अच्छी खबर है। एक अध्ययन के अुनसार लंबे समय तक मल्टीविटामिन खुराक का प्रयोग पुरुषों में मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है।

न्यूयॉर्क : क्या आप प्रतिदिन मल्टीविटामिन खुराक लेते हैं? अगर हां, तो आपकी आंखों के लिए यह अच्छी खबर है। एक अध्ययन के अुनसार लंबे समय तक मल्टीविटामिन खुराक का प्रयोग पुरुषों में मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है।
हारवर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ता विलियम क्रिश्चियन ने बताया कि अगर मल्टीविटामिन खुराक से मोतियाबिंद का खतर 10 प्रतिशत भी कम होता है, तो भी इसका सार्वजनिक स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। पूर्व अध्ययन, पोषक खुराकों के प्रयोग और नेत्र स्वास्थ्य के बीच संबंध की ओर संकेत करते हैं।
ब्रिघम एंड वूमेन हॉस्पीटल एंड हारवर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने 50 साल या इससे अधिक उम्र के 14,641 अमेरिकी चिकित्सकों का एक यादृच्छिक अध्ययन किया। आधे चिकित्सकों ने प्रतिदिन मल्टीविटामिन के साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन की खुराक ली। अन्य आधे ने एक प्रायोगिक औषधि ली। शोधकर्ताओं ने पाया कि औषधि समूह में मोतियाबिंद के 945 मामले विकसित हुए, जबकि मल्टीविटामिन समूह में मोतियाबिंद के मात्र 872 मामले थे, जो खतरे में नौ प्रतिशत कमी दर्शाता है।
यहां तक कि मल्टीविटामिन समूह में लेंस बीच में होने वाले मोतियाबिंद का खतरा 13 प्रतिशत तक कम था। क्रिश्चियन ने बताया कि आगे होने वाले मल्टी विटामिन खुराकों के परीक्षणों में पुरुषों और महिलाओं दोनों में इन परिणामों की जांच करने की जरूरत है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.