चुनौतियों का सामना करने को सेना पूरी तरह तैयार: आर्मी चीफ

निवर्तमान सेना प्रमुख जनरल विक्रम सिंह ने आज कहा कि सरकार सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है तथा भारतीय सैन्य बल चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

चुनौतियों का सामना करने को सेना पूरी तरह तैयार: आर्मी चीफ

द्रास (जम्मू-कश्मीर) : निवर्तमान सेना प्रमुख जनरल विक्रम सिंह ने आज कहा कि सरकार सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है तथा भारतीय सैन्य बल चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

जनरल सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि सेना प्रमुख के तौर मैं आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि आपकी सेना सीमा पर तैनात है और उसके पास देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा की क्षमता है। सेना प्रमुख करगिल विजय दिवस की 15वीं वषर्गांठ में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा कि आप जानते हैं कि मैं 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहा हूं और ऐसे में यहां आने और पुष्प अर्पित करने से बेहतर भला विदा लेने का दूसरा तरीक का क्या हो सकता था। यह पूछे जाने पर कि करगिल युद्ध के बाद से सेना की कमियों के संदर्भ में चीजें बदल गईं हैं तो उन्होंने कहा कि हां, चीजें बदली हैं। आपको बताना चाहता हूं कि सभी सेनाओं में कमियां होती हैं। सिर्फ भारतीय सेना में कमियां नहीं हैं। सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने कहा कि परंतु चीजें सुधर रही हैं। मौजूदा सरकार यह सुनिश्चित करने को पूरी तरह प्रतिबद्ध है कि हमारी जरूरतें पूरी हों। हमारी कमियां दूर हों। इसलिए मैं भरोसा दिलाता हूं कि आपकी सेना चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मैं आपको निजी तौर पर इसकी गारंटी देता हूं। एक सवाल के जवाब में जनरल सिंह ने कहा कि 1999 में हुए करगिल युद्ध के बाद से एक सैनिक के जीवन में काफी सुधार आया है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.