कांग्रेस ने तेलंगाना विरोध के मुद्दे पर सीमांध्र के छह सांसदों को पार्टी से निकाला

व्हिप का इस्तेमाल करते हुए कांग्रेस ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश के उन छह सांसदों को पार्टी से निकाल दिया, जिन्होंने तेलंगाना का विरोध किया था और सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : व्हिप का इस्तेमाल करते हुए कांग्रेस ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश के उन छह सांसदों को पार्टी से निकाल दिया, जिन्होंने तेलंगाना का विरोध किया था और सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जिन सांसदों को निष्कासित किया हैं वे सब्बाम हरि, जी वी हर्ष कुमार, वी अरूण कुमार, एल राजगोपाल, आर संबाशिव राव और ए साई प्रताप हैं। कांग्रेस महासचिव ने यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने आंध्रप्रदेश के छह सांसदों को तत्काल प्रभाव से निष्कासित करने के अनुशासन समिति के फैसले पर अपनी सहमति दे दी है।
पार्टी का यह कदम ऐसे समय में आया है जब कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्रप्रदेश को बांटकर तेलंगाना बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। सरकार से इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि तेलंगाना पर विधयेक एक-दो दिन में संसद में लाया जाएगा। सब्बाम हरि और अन्य सदस्यों ने कुछ दिन पहले सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था। हरि ने तो राज्य के विभाजन पर आत्मदाह तक की धमकी दी है। सांसदों को निष्कासित कर कांग्रेस संभवत: आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी समेत उन पार्टी सदस्यों को कड़ा सदेश देना चाहती है जो तेलंगाना का विरोध कर रहे हैं। पार्टी और सरकार ने बार बार दोहराया कि वे पृथक राज्य के गठन के लिए कटिबद्ध हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.