भारत एक उभरती लोकतांत्रिक महाशक्ति है: एबोट

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबोट ने भारत को ‘उभरती लोकतांत्रिक महाशक्ति’ बताते हुए गुरुवार को कहा कि देश में व्यापार के प्रचुर अवसर हैं जिनका वह अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहते हैं।

मुंबई : आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबोट ने भारत को ‘उभरती लोकतांत्रिक महाशक्ति’ बताते हुए गुरुवार को कहा कि देश में व्यापार के प्रचुर अवसर हैं जिनका वह अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहते हैं।

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एबोट ने अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा की शुरूआत ‘आर्थिक राजधानी’ मुम्बई से करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह आह्वान कि ‘आइये, भारत में निर्माण करिये’, आस्ट्रेलिया को लेकर उनके (एबोट) उस कथन की भावना और आशय के हिसाब से काफी करीब है, जिसमें उन्होंने कहा था कि व्यापार के लिए हमारे (आस्ट्रेलिया) दरवाजे खुले हुए हैं।

उन्होंने होटल ताज पैलेस में व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए कहा कि यह एक ऐसा देश है जिसने गत कुछ दशकों के दौरान अपनी प्रगति और विकास से विश्व को चकित किया है। विश्व का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला यह देश, क्रय शक्ति के मामले में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, स्पष्ट तौर पर उभरती हुई लोकतांत्रिक महाशक्ति और एक ऐसा देश है जिसके साथ आस्ट्रेलिया के लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जहां तक मेरा सवाल है तो इस यात्रा का उद्देश्य व्यापक विश्व में भारत के महत्व को स्वीकार करना, आस्ट्रेलिया के भविष्य में भारत के महत्व को स्वीकार करना, भारत सरकार और उसके लोगों को यह जानकारी देना कि आस्ट्रेलिया के पास उसे और दुनिया को पेश करने के लिए क्या है और उसके मजबूत आधार पर निर्माण करना शामिल है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.