भारत ने सी-130 जे का ब्लैक बॉक्स भेजा अमेरिका

ग्वालियर के समीप शुक्रवार को हादसे के शिकार हुए सी-130 जे मालवाहक विमान का ब्लैक बॉक्स क्षतिग्रस्त हो गया है और वायुसेना ने डेटा से जानकारी हासिल करने में सहायता पाने के लिए उसे उसके विनिर्माता लॉकहीड मार्टिन के पास भेजा है।

नई दिल्ली : ग्वालियर के समीप शुक्रवार को हादसे के शिकार हुए सी-130 जे मालवाहक विमान का ब्लैक बॉक्स क्षतिग्रस्त हो गया है और वायुसेना ने डेटा से जानकारी हासिल करने में सहायता पाने के लिए उसे उसके विनिर्माता लॉकहीड मार्टिन के पास भेजा है।
वायुसेना अधिकारियों के अनुसार फ्लाइट डेटा रिकर्डर या ब्लैक बॉक्स के कनेक्टर कॉकपिट व्वायस रिकार्डर के कार्ड के साथ क्षतिग्रस्त हो गए हैं। वायुसेना प्रवक्ता ने कहा कि उपकरण से जानकारी जुटाने के प्रयास के दौरान कहीं कोई डेटा गायब न हो जाए, उसके लिए हमने ब्लैक बॉक्स अमेरिका भेजने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि आज तड़के एक उड़ान से ब्लॉक बॉक्स लॉकहीड मार्टिन के पास भेजा गया। उन्होंने कहा कि ब्लैक बॉक्स डेटा को समझने में विलंब का मतलब दुर्घटना की वजह तय करने में देरी होगी।
वायुसेना ने शुक्रवार को कहा था कि वह इस हादसे के कारण पर 24 घंटे के अंदर प्राथमिक रिपोर्ट सामने लाएगी। प्रवक्ता ने इस खबर का खंडन किया कि इस हादसे के बाद सी-130 जे बेड़े को फिलहाड़ उड़ान भरने से रोक दिया गया है। उन्होंने कहा कि विमान ने कल इसलिए उड़ान नहीं भरा क्योंकि स्क्वाड्रन के कर्मी हादसे में मर गए पांच लोगों के अंतिम संस्कार में व्यस्त थे।
उल्लेखनीय है कि सुपर हरक्यूलीस स्पेशल ऑपरेशन मालवाहक विमान शुक्रवार को आगरा से उड़ान भरने के बाद ग्वालियर के समीप दुर्घटना ग्रस्त हो गया था और चालक दल के पांच सदस्य मर गए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.