पीएम मोदी समेत कई हस्तियों ने मुंडे को दी श्रद्धांजलि

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, सरसंघचालक मोहन भागवत, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, अनेक केंद्रीय मंत्रियों समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने आज भाजपा मुख्यालय पर गोपीनाथ मुंडे को श्रद्धांजलि दी। मुंडे का सुबह सड़क दुर्घटना में निधन हो गया।

नई दिल्ली : उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, सरसंघचालक मोहन भागवत, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, अनेक केंद्रीय मंत्रियों समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने आज भाजपा मुख्यालय पर गोपीनाथ मुंडे को श्रद्धांजलि दी। मुंडे का सुबह सड़क दुर्घटना में निधन हो गया।
महराष्ट्र के लातूर में अंतिम संस्कार के लिए ले जाने से पहले मुंडे का पार्थिव शरीर लोगों के दर्शनार्थ यहां अशोक रोड स्थित भाजपा मुख्यालय लाया गया । राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की ओर से मुंडे के पार्थिव शरीर पर श्रद्धासुमन अर्पित किये गये । दोपहर करीब एक बजे मुंडे के पार्थिव शरीर को सेना के वाहन से भाजपा मुख्यालय लाया गया जिस पर उनकी पुत्रियां एवं परिवार के सदस्यों के अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और डा. हषर्वर्धन सवार थे।
गमगीन एवं भावुक माहौल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंडे को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनकी पुत्रियों को ढांढस बंधाते देखे गए। इस दौरान मुंडे की बड़ी पुत्री पंकजा फफक कर रो पड़ीं। इससे पहले मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें अपने ‘मित्र’ और मंत्रिमंडल सहकर्मी गोपीनाथ मुंडे के निधन से गहरा दुख पहुंचा है । उन्होंने मुंडे को एक ‘सच्चा जन नेता’ करार दिया । कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी मुंडे को श्रद्धांजलि देने भाजपा मुख्यालय आए। सोनिया गांधी ने मुंडे के परिवार को पत्र लिखकर शोक प्रकट किया।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, सहकार्यवाह भैय्याजी जोशी भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वित्त मंत्री अरूण जेटली भी मुंडे को श्रद्धांजलि देने पार्टी मुख्यालय आए ।
भाजपा मुख्यालय पर संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू, रेल मंत्री सदानंद गौडा, कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी, महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी, मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी, पार्टी महासचिव अमित शाह, विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह के अलावा सांसद राज्यवर्धन राठौड़, सत्यपाल सिंह आदि ने भी महाराष्ट्र के कद्दावर नेता मुंडे को श्रद्धांजलि दी । भाजपा के सहयोगी दलों के नेताओं लोजपा के राम विलास पासावान, शिवसेना के अनंत गीते और नेशनल पीपुल्स पार्टी के प्रमुख पी ए संगमा और उनकी बेटी अगाथा संगमा सहित अनेक नेता श्रद्धांजलि देने पहुंचे । जदयू अध्यक्ष शरद यादव और बीजद के जय पांडा भी भाजपा मुख्यालय पहुंचे । राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने भी भाजपा मुख्यालय में मुंडे को श्रद्धांजलि दी।
भाजपा मुख्यालय पर काफी गमगीन माहौल था, जहां न सिर्फ भाजपा नेता बल्कि कार्यकर्ता भी भारी संख्या में मुंडे के अंतिम दर्शन के लिए पार्टी मुख्यालय उमड़ पड़े। मुंडे के सम्मान में भाजपा के ध्वज को आधा झुका दिया गया था। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘अपने मित्र और सहकर्मी गोपीनाथ मुंडे जी के निधन से मैं अत्यंत दुखी और सदमे में हूं। उनका निधन राष्ट्र और सरकार के लिए एक बड़ी क्षति है ।’ उन्होंने कहा, ‘गोपीनाथ मुंडे जी एक सच्चे जननेता थे । समाज के पिछड़े तबके से ताल्लुक रखने वाले मुंडे ने उंचाइयों को छूआ और निरंतर लोगों की सेवा की।’
(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.