मोदी के स्वतंत्रता दिवस पर पहले भाषण के लिए मंत्रालयों से मांगी गई जानकारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पहले संबोधन की तैयारियों के बीच विभिन्न मंत्रालयों से उनके कार्य्रकमों का ब्यौरा इस महीने के आखिर तक देने को कहा गया है ताकि उन्हें संभवत: घोषणाओं के रूप में भाषण में शामिल किया जा सके।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पहले संबोधन की तैयारियों के बीच विभिन्न मंत्रालयों से उनके कार्य्रकमों का ब्यौरा इस महीने के आखिर तक देने को कहा गया है ताकि उन्हें संभवत: घोषणाओं के रूप में भाषण में शामिल किया जा सके।

प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्त को ऐतिहासिक लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। उनका भाषण ढांचागत विकास, कौशल विकास, रोजगार सृजन, मुद्रास्फीति पर नियंत्रण तथा देश में 100 स्मार्ट सिटी बसाने पर केंद्रित रहने की संभावना है।

सूत्रों ने आज बताया कि वित्त मंत्रालय ने अन्य मंत्रालयों व विभागें से कहा है कि वे बजट प्रस्तावों के कार्यान्वयन की रूपरेखा तथा नयी शुरू की जा सकने वाली योजनाओं का ब्यौरा दें। यह ब्यौरा जुलाई के आखिर तक देने को कहा गया है जिसके बाद उसे कैबिनेट सचिव अजित सेठ के पास भेजा जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि कैबिनेट सचिवालय इन सूचनाओं व जानकारियों का आकलन करेगा तथा संबोधन का हिस्सा बनने वाली योजनाओं व कार्य्रकमों के बारे महत्वपूर्ण फैसले दस अगस्त से पहले कर लिया जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मोदी के पहले स्वतंत्रता दिवस संबोधन पर सभी की निगाह होंगी क्योंकि वे कह चुके हैं कि उनकी प्राथमिकता अच्छा प्रशासन व विकास है। इसी मुद्दे पर भाजपा को लोकसभा चुनावों में अप्रत्याशित सफलता मिली। इस संबंध में उनका ध्यान विश्व स्तरीय सड़कें, हवाई अड्डे, बंदरगाह व रेल नेटवर्क आदि बुनियादी ढांचे के विकास पर है। इसके अलावा नदियों के विकास पर भी ध्यान दिया जाएगा।

नयी सरकार के दृष्टिकोण को राष्ट्रपति ने संसद को अपने संबोधन में भी सामने रखा था। इसके अनुसार मोदी सरकार ‘ब्रांड इंडिया’ को फिर से स्थापित करेगी और इसके लिए वह पांच ‘टी’ पर जोर देगी जिनमें परंपरा, प्रतिभा, पर्यटन, व्यापार एवं प्रौद्योगिकी शामिल है।

अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए सरकार ने स्थायी, पारदर्शी व उचित नीतिगत माहौल बनाने का वादा किया है। आर्थिक वृद्धि दर बीते दो साल से पांच प्रतिशत से नीचे है। सरकार उर्जा से जुड़े ढांचे के विकास, मानव संसाधन तथा प्रौद्योगिकी पर भी ध्यान दे रही है। स्वच्छता और 24 घंटे बिजली आपूर्ति के साथ साथ सरकार आवास क्षेत्र पर भी काफी ध्यान दे रही है।

मोदी ने पिछले साल गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर यह कहते हुये हमला किया था कि उनके स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कुछ भी नया नहीं है। मोदी ने कहा कि मनमोहन सिंह ने जो कुछ कहा वह देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने पहले संबोधन में कहा था।

उन्होंने सवाल किया, आपने (मनमोहन सिंह) जो समस्यायें और चिंतायें आज उठाई हैं, यही नेहरू ने अपने पहले संबोधन में उठाई थी, अब सवाल यह उठता है कि आप पिछले 60 सालों तक क्या करते रहे।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.