गर्मजोशी भरे माहौल में मोदी-नवाज के बीच मुलाकात, आतंकवाद के मसले पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के साथ मंगलवार को काफी गर्मजोशी से मिले और दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो/बिमल कुमार
नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के साथ मंगलवार को काफी गर्मजोशी से मिले और दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई। मोदी और शरीफ के बीच आज नई दिल्‍ली स्थित हैदराबाद हाऊस बैठक हुई। इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज भी मौजूद थीं।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच आतंकवाद के मसले पर भी चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि मोदी ने शरीफ से कहा कि आतंकी हमले बिल्‍कुल समाप्‍त होने चाहिए। भारत की ओर से मुंबई में 26/11 हमले का मुद्दा उठाया गया। करीब 45 मिनट तक चली बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच विभिन्‍न मसलों पर बातचीत हुई।
गौर हो कि मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने सोमवार को यहां आए शरीफ के साथ आज हुई द्विपक्षीय बातचीत में मोदी के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, विदेश सचिव सुजाता सिंह और अन्य अधिकारी मौजूद थे। यहां हैदराबाद हाउस में वार्ता शुरू करने से पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने गर्मजोशी से हाथ मिलाते हुए फोटो खिंचवाए।
सूत्रों के अनुसार इस वार्ता से किसी महत्वपूर्ण निर्णय की उम्मीद नहीं है, हालांकि इसके जरिए दोनों देश के नेताओं को व्यक्तिगत रिश्ते बनाने का अवसर मिलेगा जो दीर्घकाल में दोनों देशों के आपसी संबंधों के तनावों को कम करने में सहायक होगा। शरीफ ने कल यहां आने पर कहा था कि वह शांति का संदेश लेकर आए हैं और उनका इरादा है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा 1999 में दोनों देशों के संबंधों को बेहतर बनाने की पहल को आगे बढ़ाया जाए।
उन्होंने कहा कि दोनों देश की सरकारों के पास जनादेश है और यह आपसी संबंधों को बेहतर बनाने में मददगार होगा। सूत्रों के अनुसार शरीफ द्वारा मोदी को पाकिस्तान आने का न्यौता दिया जा सकता है।
इससे पहले, आज मोदी ने हैदराबाद हाउस में नवाज का स्वागत किया। उन्होंने हाथ मिलाया और तस्वीरें खिंचवाई। बैठक से पहले नवाज पुरानी दिल्ली स्थित जामा मस्जिद गए और कहा कि वह बेहतर संबंध बनाने के लिए भारत आए हैं। नवाज के अतिरिक्त दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के नेताओं व मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति भवन में सोमवार को आयोजित प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की थी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.