देश को सरदार पटेल जैसी धर्मनिरपेक्षता की है दरकार : मोदी

भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर गुजरात के मुख्‍यमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि सरदार साहब को किसी पार्टी से जोड़ना गलत है और हमारा सपना केवल गुजरात के लिए नहीं है। सरदार साहब को किसी दल के साथ जोड़ना बहुत बड़ा अन्‍याय होगा। उनके जीवन की ऊंचाई देश के गौरवकांत से जुड़ा है।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
केवंडी (गुजरात) : भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर गुजरात के मुख्‍यमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि सरदार साहब को किसी पार्टी से जोड़ना गलत है और हमारा सपना केवल गुजरात के लिए नहीं है। सरदार साहब को किसी दल के साथ जोड़ना बहुत बड़ा अन्‍याय होगा। उनके जीवन की ऊंचाई देश के गौरवकांत से जुड़ा है।
गुजरात में पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रमिता (द स्‍टेट्यू ऑफ यूनिटी) का शिलान्‍यास किए जाने के मौके पर मोदी ने कहा कि इस मूर्ति से दुनिया हमारी ओर देखेगी। सरदार साहब ने सबको जोड़ा मगर किसी को नहीं तोड़ा। इस साझी विरासत पर सभी लोगों को गर्व होना चाहिए। आज इस देश को सरदार का सेक्‍युलरिज्‍म चाहिए मगर वोट बैंक वाला सेक्‍युलरिज्‍म नहीं चाहिए।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल को कांग्रेसी बताने के बयान पर गुजरात के मुख्यमंत्री मोदी ने कहा कि हमें अपनी धरोहर नहीं बांटना चाहिए। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने कहा कि सरदार पटेल को किसी राजनीतिक पार्टी से जोड़ना उनके साथ बड़ा अन्याय होगा। कांग्रेस पार्टी उनके जीवन का एक हिस्सा थी और इतिहास तथा मोदी इससे इंकार नहीं कर सकता।
कांग्रेस के इस आरोप का कि मोदी सरदार पटेल की विरासत को हड़पना चाहते हैं, जवाब देते हुए मोदी ने कहा कि राणा प्रताप, भगत सिंह और शिवाजी जैसे नेता भाजपा के नहीं वरन सभी के आदर के पात्र हैं। मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश को अस्पृश्यता से मुक्त कराने के लिए संघर्ष किया लेकिन राजनीतिक अस्पृश्यता अभी भी बरकरार है। हमको इस राजनीतिक अस्पृश्यता को खत्म करने के लिए प्रयास करना चाहिए या नहीं। मोदी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल को धर्मनिरपेक्ष करार दिया था। मैं उनकी इस टिप्पणी का स्वागत करता हूं। देश को सरदार पटेल वाली धर्मनिरपेक्षता की जरूरत है न कि वोट बैंक की धर्मनिरपेक्षता की। मोदी ने कहा कि सरदार पटेल धर्मनिरपेक्ष थे लेकिन सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण में उनकी धर्मनिरपेक्षता आड़े नहीं आई।
मोदी ने कहा कि सरदार सरोवर डैम पटेल का सपना था। आज ऐतिहासिक घटना घट रही है, आज नए संकल्‍प का शिलान्‍यास हो रहा है। पिछले 23 सालों से मैंने ये सपना देखा था। इस कार्य के लिए मुझे कई लोगों ने प्रेरण दी और उनका मैं नमन करता हूं। बुजुर्ग लोगों ने मुझे इसके लिए राह दिखाई। इस मूर्ति के जरिये हम गांव गांव को जोड़ना चाहते हैं।
सरदार सरोवर डैम सरदार पटेल का सपना था। सरदार सरोवर की सुध किसी सरकार ने नहीं ली। नेहरू जी ने सिर्फ शिलान्‍यास किया पर किसी से नहीं सुध ली। डैम की सुरक्षा का पूरा ख्‍याल रखा जाएगा और कोई नुकसान नहीं होगा।
गुजरात के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अब भी हम गुलामी से नहीं निकल पाए हैं। गुलामी की मानसिकता से आज निकलने की जरूरत है। इस मानसिकता ने हमें दबाकर रखा है। आज स्‍वाभिमान के साथ खड़े होने की आवश्‍यकता है। वाजपेयी सरकार के समय दुनिया ने भारत को पहचाना। उस दौरान ये मानसिकता बदली।
हमें भी अपनी ग्‍लोबल पोजिशनिंग बदलनी होगी। हमारा सपना सिर्फ गुजरात के लिए नहीं है। आज राजनीतिक छुआछूत को खत्‍म करने की जरूरत है। मोदी ने यह भी कहा कि गरुड़ेश्‍वर नाम से नया ताल्‍लुका बनाने का निर्णय लिया है। नर्मदा जिले में गरुड़ेश्‍वर तहसील बनेगी। उन्‍होंने गुजरात के विकास का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि सरकार ने पिछले दस सालों में काफी काम किया है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.