स्कूल, कॉलेजों में एक लाख शौचालय बनाए जाएंगे : गोयल

कोयला और बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि उनके तहत आने वाले मंत्रालय साल भर में एक लाख शौचालय बनाएंगे।

नई दिल्ली : कोयला और बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि उनके तहत आने वाले मंत्रालय साल भर में एक लाख शौचालय बनाएंगे।

मंत्री ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता को सबसे अधिक प्राथमिकता प्रदान की है। उन्होंने लाल किले से शौचालय निर्माण का संदेश दिया और कहा कि पूरा ऊर्जा परिवार इस काम में अपना योगदान करेगा।’ वह बिजली, कोयला, नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय और उससे संबद्ध उपक्रमों के अधिकारियों और कर्मचारियों को मुंबई से वेबकास्ट के जरिए संबोधित कर रहे थे।

मंत्री ने कहा, ‘विभिन्न सार्वजनिक उपक्रम साल भर के भीतर स्कूल, कालेजों में एक लाख शौचालय बनाएंगे।’ कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाते हुए गोयल ने उनसे अपील की कि वे स्वच्छता के लिए प्रतिबद्ध रहें और इसके लिए समय दें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए देश में उठाए गए हर कदम से आर्थिक संपन्नता बढ़ेगी।

गोयल ने कहा कि ऊर्जा परिवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारत को साफ-सुथरा बनाने के सपने को सच करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि हर नागरिक प्रधानमंत्री के आज शुरू हुए स्वच्छता अभियान से प्रेरित होगा और इस बड़े उद्देश्य में योगदान करेगा। उन्होंने कहा कि देश को स्वच्छ बनाने का आर्थिक फायदा बहुत अधिक होगा और इससे पर्यटन, रोजगार के मौके और आय बढ़ेगी।

गोयल ने कहा कि सभी कर्मचारियों को विश्व के सामने स्वच्छ भारत की छवि पेश करने के लिए मिलकर मदद करनी चाहिए। मंत्री ने कहा, ‘आज महात्मा गांधी की जयंती है। उनका मानना था कि स्वच्छता राजनीतिक स्वतंत्रता से अधिक महत्वपूर्ण है। हम स्वच्छता शपथ लेने वाले हैं। मैं इसे बेहद महत्वपूर्ण दिन मानता हूं। यह पहला कदम है और आने वाले दिनों में यह देश को स्वच्छ बनाने में महत्वपूर्ण योगदान करेगा।’ राष्ट्रीय राजधानी में बिजली, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालयों के सचिवों ने अपने कार्यालयों में स्वच्छता शपथ दिलाई।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.