विकास के लिए शांति और सुरक्षा आवश्यक : राष्ट्रपति
Advertisement

विकास के लिए शांति और सुरक्षा आवश्यक : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आज यहां कहा कि समावेशी एवं स्थायी विकास और विकास संबंधी लाभ का न्यायसंगत बंटवारा सुनिश्चित करने के लिए शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखना जरूरी है।

किसामा (नगालैंड) : राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आज यहां कहा कि समावेशी एवं स्थायी विकास और विकास संबंधी लाभ का न्यायसंगत बंटवारा सुनिश्चित करने के लिए शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखना जरूरी है। राष्ट्रपति ने यहां नगालैंड को राज्य का दर्जा दिए जाने के स्वर्ण जयंती समारोह में कहा कि केंद्र सरकार नगालैंड के हर व्यक्ति के लिए समान अधिकार और अवसर सुनिश्चित करने के प्रति प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा, ‘शांति और सुरक्षा के बिना विकास हासिल करना संभव नहीं है। मैं सभी संबद्ध लोगों से राज्य में शांतिपूर्ण वातावरण स्थापित करने की दिशा में काम करने की अपील करता हूं ताकि कम से कम समय में युवा अपने सपनों को साकार कर सकें।’ राष्ट्रपति ने कहा कि उनका बार बार पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा करना इन राज्यों की रणनीतिक महत्ता को दर्शाता है।
मुखर्जी ने कहा, ‘राष्ट्रपति पद ग्रहण करने के बाद से 16 महीने में मैंने तीन बार असम, दो बार नगालैंड, दो बार सिक्किम की यात्रा के अलावा मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा एवं अरणाचल प्रदेश की यात्रा की है। केवल मिजोरम बचा है और मैं जल्द ही वहां जाना चाहता हूं।’ राष्ट्रपति ने कहा कि चीन, म्यांमा, भूटान, बांग्लादेश और नेपाल की सीमा से सटा पूर्वोत्तर भारत देश और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच का प्राकृतिक पुल है। (एजेंसी)

Trending news