मोदी के मंत्रिपरिषद में शामिल हुईं 7 महिलाएं

देश के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के साथ सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में सात महिलाओं ने मंत्री पद की शपथ ली। इनमें से एक महिला सांसद मंत्रिमंडलीय सुरक्षा समिति (सीसीएस) की सदस्य बनाई जाएंगी।

नई दिल्ली : देश के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के साथ सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में सात महिलाओं ने मंत्री पद की शपथ ली। इनमें से एक महिला सांसद मंत्रिमंडलीय सुरक्षा समिति (सीसीएस) की सदस्य बनाई जाएंगी।
सुषमा स्वराज सीसीएस की सदस्यता ग्रहण करेंगी, तथा उन्हें विदेश मंत्रालय सौंपा जा सकता है। प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, वित्त मंत्री और विदेश मंत्री को मिलाकर सीसीएस का गठन होता है।
मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल सातों महिला सांसदों में 74 वर्षीय नजमा हेपतुल्ला सबसे वरिष्ठ महिला मंत्री होंगी, जबकि 38 वर्षीय स्मृति ईरानी सबसे युवा महिला मंत्री। नजमा 1980 से राज्यसभा सांसद हैं।
इनके अलावा उमा भारती, मेनका गांधी और हरसिमत कौर बादल ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।
शपथ ग्रहण करने वाली सातों महिला सांसदों में छह को कैबिनेट में जगह दी गई है, जबकि निर्मला सीतारमण ने स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री पद की शपथ ली।
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 71 सदस्यीय मंत्रिमंडल में भी सात महिला सांसदों को शामिल किया गया था, हालांकि सिर्फ दो महिला सांसदों- गिरिजा व्यास और चंद्रेश कटोच को कैबिनेट में शामिल किया गया था।
मोदी के मंत्रिमंडल में अभी महिला सांसदों की संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि मोदी के जल्द ही मंत्रिमंडल का विस्तार करने की संभावना जताई जा रही है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.