सोनिया ने भाजपा के सिद्धांतों को ‘अप्रासंगिक’ बताया

भाजपा की आलोचना करते हुए सोनिया गांधी ने शनिवार को कहा कि देश की एकता और धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए आगामी लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत जरूरी है। सोनिया ने लोगों को भगवा पार्टी के ‘बिना जांचे परखे वादों एवं झूठ’ से बचने की भी सलाह दी।

कोच्चि : भाजपा की आलोचना करते हुए सोनिया गांधी ने शनिवार को कहा कि देश की एकता और धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए आगामी लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत जरूरी है। सोनिया ने लोगों को भगवा पार्टी के ‘बिना जांचे परखे वादों एवं झूठ’ से बचने की भी सलाह दी।
केरल में राज्य स्तरीय कांग्रेस सम्मेलन में यूडीएफ के प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने माकपा पर भी ‘अप्रासंगिक’ विचारधारा से चिपके रहने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हिंसा का रास्ता चुनने का आरोप लगाया।
कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अंदरूनी लड़ाई छोड़कर चुनावी लड़ाई के लिए तैयार होने का आह्वान करते हुए सोनिया ने कहा कि उनकी पार्टी धर्मनिरपेक्षता, विभिन्नता में एकता और लोकतांत्रिक राजनीति जैसे राष्ट्रीय मूल्यों के लिए खड़ी है जिन पर अभी खतरा मंडरा रहा है ।
उन्होंने कहा, ‘भारत के सिद्धांत को उन लोगों से खतरा है जो न केवल शासन करना चाहते हैं बल्कि देश के दिल एवं आत्मा को बदल देना चाहते हैं।’
सोनिया ने कहा कि कांग्रेस जहां एकता को बरकरार रखने को प्रतिबद्ध है वहीं ‘मुख्य विपक्षी’ दल एक-दूसरे को बांटना चाहता है। उन्होंने कहा, ‘विकल्प बिल्कुल स्पष्ट है। शांति के लिए वोट करना है या भय को बढ़ावा देने वालों को वोट देना है। हम भारत की एकता चाहते हैं और वे घृणा से बांटना चाहते हैं।’ संप्रग शासन के दौरान की उपलब्धियों एवं प्रगतिशील विधेयकों को गिनाते हुए उन्होंने कहा, ‘हम विश्वास के साथ लोगों से संपर्क करते हैं क्योंकि हमारे पास कई उपलब्धियां हैं।’
विपक्ष द्वारा लगातार संसद को बाधित करने की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार से संबंधित कई विधेयक प्रस्तावित हैं लेकिन विपक्ष इन विधेयकों को पारित नहीं होने दे रहा है। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि जब भी भ्रष्टाचार की शिकायत आती है तो कांग्रेस हमेशा कार्रवाई करती है । उन्होंने कहा, ‘भ्रष्टाचार के जो भी मामले आए हमने उन पर कार्रवाई की। मैं जानना चाहती हूं कि भाजपा शासित राज्यों में भ्रष्टाचार के मामलों में क्या कार्रवाई हुई।’
इससे पहले राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार..सिविल सोसायटी की शुरूआत करते हुए सोनिया ने कहा कि उन्हें दुख है कि आम सहमति नहीं बनने के कारण संसद में महिला आरक्षण विधेयक को पारित नहीं कराया जा सका लेकिन उनकी पार्टी विधेयक को पारित कराने के प्रयास जारी रखेगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.