शी के दौरे से भारत-चीन के बीच प्रगाढ़ संपर्क बनेगा: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को उम्मीद जताई कि चीन के उनके समकक्ष शी चीनफिंग के हालिया भारत दौरे से दोनों देशों के बीच ‘प्रगाढ़’ द्विपक्षीय संपर्क का मार्ग प्रशस्त होगा तथा ऐसा होना एशिया एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के हित में है। शी इसी महीने भारत के आधिकारिक दौरे पर आए थे।

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को उम्मीद जताई कि चीन के उनके समकक्ष शी चीनफिंग के हालिया भारत दौरे से दोनों देशों के बीच ‘प्रगाढ़’ द्विपक्षीय संपर्क का मार्ग प्रशस्त होगा तथा ऐसा होना एशिया एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के हित में है। शी इसी महीने भारत के आधिकारिक दौरे पर आए थे।

‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ की स्थापना की 65वीं वषर्गांठ की पूर्वसंध्या पर शी को भेजे संदेश में मुखर्जी ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति की भारत की यात्रा के दौरान दोनों देशों ने निकट विकासात्मक साझीदारी विकसित करने पर सहमति जताई जिससे द्विपक्षीय संबंध आगे बढ़ेगा।

राष्ट्रपति ने कहा कि आपकी यात्रा के दौरान हमारे बीच निकट विकासात्मक साझीदारी स्थापित करने को लेकर जो परस्पर सहमति बनी उससे हमारे आर्थिक तथा जन संपर्कों को बढ़ावा मिलेगा। मैं मानता हूं कि यह हमारे द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने तथा प्रगाढ़ करने के लिए ठोस आधार मुहैया कराएगा। मुखर्जी ने कहा कि शी का दौरा दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि के लिए रणनीतिक एवं सहयोगात्मक साझीदारी विकसित करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.