मोदी का सुशासन और समावेशी विकास पर जोर, बोले-मैं गलत इरादे से कोई भी काम नहीं करूंगा

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी एवं अन्य नेताओं की ओर से सोमवार को यहां पार्टी मुख्यालय में जारी किए गए 52 पन्नों के घोषणापत्र में सुशासन और समेकित विकास देने का भी वायदा किया गया है।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी एवं अन्य नेताओं की ओर से सोमवार को यहां पार्टी मुख्यालय में जारी किए गए 52 पन्नों के घोषणापत्र में सुशासन और समेकित विकास देने का भी वायदा किया गया है।
इस मौके पर मोदी ने कहा कि यह घोषणापत्र देश की आकांक्षाओं और आशाओं का प्रतिबिम्‍ब है। घोषणापत्र में मुख्य बिन्दु सुशासन और समावेशी विकास है। मोदी ने कहा कि दिल्ली में एक मजबूत सरकार होनी चाहिए। देश का विकास अवरूद्ध हो गया है। इसे गति देने की जरूरत है। प्रधानमंत्री पद के भाजपा के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं खुद के लिए या गलत इरादे से कोई भी काम नहीं करूंगा।
बीजेपी नेता ने कहा कि हमारे लिए यह मैनिफेस्‍टो न ही चुनावी रिचुअल है और न ही कागजी दस्‍तावेज है। यह हमारा लक्ष्‍य है और हमारी प्रतिबद्धता है। गुड गवर्नेंस एवं विकास, जब हम विकास की बात करते हैं तो यह सर्व समावेशी हो और विकास सर्वप्रिय हो। वहीं, सुशासन वह है जो गरीब के लिए सोचें और गरीब की सुनें। गरीब, शोषित के लिए सरकार ही एकमात्र सहारा है। उनके लिए अच्‍छी से अच्‍छी स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा का अवसर मुहैया हो। हम दुनिया को आंख दिखाएं नहीं बल्कि गौरव के साथ दुनिया से आंख मिलाएं।
आज देश के जो हालत है उसमें सुधार किया जा सके। देश को निराशा के गर्त से बाहर निकाला जा सके। हम देश के सवा सौ करोड़ लोग इस मैनिफेस्‍टो से आशा आकांक्षाओं को पूरा करेंगे। हमारा लक्ष्‍य है एक भारत और सर्वश्रेष्‍ठ भारत। देश की जनता जो मुझे दायित्‍व देगी उसे पूरा करने में मैं पीछे नहीं हटूंगा। मोदी ने यह भी कहा कि बीजेपी का जो ट्रैक रिकार्ड है वह काफी विश्‍वसनीय है।
पार्टी के चुनावी घोषणापत्र को आज यहां भाजपा मुख्यालय में जारी किए जाने के अवसर पर उन्होंने कहा कि भाजपा ने मुझे निश्चित जिम्मेदारी (प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी) सौंपी है। मैं व्यक्तिगत रूप से तीन वायदे करना चाहता हूं। व्यक्ति के रूप में मुझे जनता जो दायित्व देगी, उसे पूरा करने के परिश्रम में मैं कोई कमी नहीं छोड़ूंगा। अन्य दो वायदों में उन्होंने कहा कि मैं अपने (फायदे) लिए कभी कुछ नहीं करूंगा। और तीसरा यह कि मैं बद इरादे से कभी कोई काम नहीं करूंगा। मैं यह भरोसा देता हूं। बद इरादे’ से कोई काम नहीं करने पर उनका जोर दिया जाना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि समाज का एक वर्ग, खासतौर पर अल्पसंख्यक गुजरात में उनके शासन काल में हुए वर्ष 2002 के दंगों को लेकर काफी आशंकित हैं।
मोदी ने कहा कि भाजपा द्वारा आज जारी किया गया घोषणापत्र कोई रस्म या कागज का टुकड़ा नहीं है बल्कि शासन में आने पर हमारे द्वारा तय किया गया, यह लक्ष्य है जिसे हम पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले 60 सालों में कांग्रेस ने देश को ‘गड्ढे में गिरा दिया है’ जिससे उसे निकालने की जरूरत है । उन्होंने जनता से कहा कि कांग्रेस को आपने 60 साल दिए और अब आप हमें 60 महीने सेवा का मौका दीजिए। इस घोषणापत्र के जरिए हम सारी कमियों को दूर करने में पीछे नहीं हटेंगे।
‘ एक भारत, श्रेष्ठ भारत’, ‘सबका साथ , सबका विकास’ का नारा देते हुए उन्होंने वादा किया कि भाजपा शासन में सभी वर्गो और समुदायों को विकास में शामिल किया जाएगा । उन्होंने कहा कि दलितों, पिछड़ों, शोषितों, वंचितों के लिए सरकार ही सहारा है और भाजपा सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय की अंतोदय की कल्पना को लेकर आगे चलेगी जिसमें अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को भी आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.