जाते-जाते मनमोहन सरकार ने रेल यात्रियों को रूलाया, 14% बढ़ा रेल किराया

आम चुनाव समाप्त होते ही रेलवे ने यात्री किरायों में 14.2 प्रतिशत और माल भाड़े में 6.5 प्रतिशत वृद्धि की आज घोषणा की। किराए भाड़े की नई दरें 20 मई से लागू होंगी।

नई दिल्ली : आम चुनाव समाप्त होते ही रेलवे ने यात्री किरायों में 14.2 प्रतिशत और माल भाड़े में 6.5 प्रतिशत वृद्धि की आज घोषणा की। किराए भाड़े की नई दरें 20 मई से लागू होंगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेल किराये में इस वृद्धि से सभी श्रेणियों के यात्रियों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। अधिकारी ने बताया कि सभी श्रेणियों के रेल किराये में सीधी 10 प्रतिशत किराया वृद्धि की जा रही है तथा 4.2 प्रतिशत वृद्धि ईंधन के भाव में समायोजन के घटक (एफएसी) से जुड़ी है। यह वृद्धि भी सभी तरह के यात्री किराये में होगी। कुल मिलाकर रेल किराये में 14.2 प्रतिशत वृद्धि होगी। अधिकारी के अनुसार 20 मई अथवा उसके बाद होने वाले रेल यात्रा के लिये पहले से की गई टिकट बुकिंग पर भी नई दरें लागू होंगी।
रेलवे ने माल भाड़ों में भी पांच प्रतिशत की एकमुश्त वृद्धि और ईंधन समायोजन मद में 1.4 प्रतिशत वृद्धि की है। अधिकारी ने कहा कि कई प्रमुख उपभोक्ता वस्तुओं की भाड़ा दर में कुल मिलाकर 6.5 प्रतिशत की वृद्धि होगी। ईंधन समायोजन घटक की शुरुआत रेलवे ने करीब एक साल पहले की थी। इसके तहत डीजल तथा दूसरे ईंधन के दाम बढ़ने पर एक अवधि के बाद समीक्षा में किराया भाड़ा की दरों में संशोधन कर दिया जाता है। रेलवे ने इससे पहले बढ़ती लागत के बोझ को कम करने के लिये सात अक्तूबर को यात्री किराया और माल भाड़ा दरों में करीब 2 प्रतिशत वृद्धि की थी। एफएसी के तहत दरों में वृद्धि अप्रैल 2014 से लंबित थी।
उपनगरीय और गैर-उपनगरीय श्रेणी के यात्रियों को भी इस वृद्धि का बोझ झेलना होगा। अब वह अपने मासिक यात्रा टिकट पर माह में 25 के बजाय 15 बार ही यात्रा कर सकेंगे। दूसरी श्रेणी के मासिक सत्र टिकट पर यात्रा करने वाले उपनगरीय और गैर-उपनगरीय यात्रियों से अब 25 एकन यात्रा शुल्क लिया जायेगा जबकि पहले उनसे 15 एकल यात्रा के लिये ही शुल्क लिया जाता था।
अधिकारी ने बताया कि आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट गाड़ियों के अधिभार आदि में कोई बदलाव नहीं होगा। इस तरह के शुल्क जहां कहीं भी लागू हैं वह मौजूदा निर्देशों के अनुरूप ही लागू होंगे। अधिकारी ने कहा 20 मई अथवा उसके बाद की यात्रा के लिये पुरानी दरों में पर बुक कराई गई टिकटों पर नई दरों के हिसाब से बकाया वसूला जाएगा। उसे टीटीई द्वारा यात्रियासें से ट्रेनों में यात्रा के दौरान वसूला जायेगा। यात्रा शुरू होने से पहले आरक्षण खिड़की पर भी इसका भुगतान किया जा सकता है।
(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.