विश्वनाथन आनंद ने इस्त्रातेस्कु को हराकर बनाई बढ़त

पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने फ्रांस के आंद्रेई इस्त्रातेस्कु को हराकर लंदन शतरंज क्लासिक के ग्रुप ए में बढ़त हासिल कर ली। आनंद ने काले मोहरों से फिर अच्छा परिणाम हासिल किया।

लंदन : पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने फ्रांस के आंद्रेई इस्त्रातेस्कु को हराकर लंदन शतरंज क्लासिक के ग्रुप ए में बढ़त हासिल कर ली। आनंद ने काले मोहरों से फिर अच्छा परिणाम हासिल किया। वह बेहतरीन रणनीति से आगे बढ़े। उन्होंने सही समय पर मोहरों की अदला बदली की और नाकआउट चरण में अपनी जगह लगभग सुनिश्चित की।
आनंद अब अपने ग्रुप में तीन मैचों में सात अंक लेकर शीर्ष पर हैं। इस चैंपियनशिप में फुटबाल जैसी स्कोरिंग हो रही जिसमें जीत पर तीन और ड्रा पर एक अंक मिलता है। इस भारतीय स्टार के बाद इंग्लैंड के माइकल एडम्स दूसरे स्थान पर हैं। हमवतन ल्यूक मैकशाने से ड्रा खेलने के बाद उनके पांच अंक हैं। मैकशाने के चार अंक हैं। डबल राउंड रोबिन वाले शुरूआती चरण में अभी तीन दौर की बाजियां होनी बाकी हैं।
आनंद यदि बाकी बची तीन बाजियों में से एक में भी जीत दर्ज कर लेते हैं तो वह क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएंगे। उन्हें अभी दो बाजियां सफेद मोहरों से खेलनी हैं। इस बीच ग्रुप बी में व्लादीमीर क्रैमनिक सात अंक लेकर शीर्ष पर हैं। उन्होंने इंग्लैंड के मैथ्यू सैडलर के साथ बाजी ड्रा खेली जबकि रूस के पीटर श्वीडलर ने इंग्लैंड के जोनाथन रॉसन को हराकर क्वार्टर फाइनल की उम्मीदें बरकरार रखी।
इजरायल के बोरिस गेलफेंड ने ग्रुप सी में अमेरिका के हिकारू नकामुरा से ड्रा खेला। जुडिथ पोल्गर ने इंग्लैंड के गेवेन जोन्स को हराकर अपनी पहली बाजी जीती। ग्रुप डी में फैबियानो कारूआना ने भी इंग्लैंड के डेविड हावील के साथ ड्रा खेलकर सात अंक के साथ बढ़त बनाये रखी जबकि निजेल शार्ट ने इमिली सुतोवस्की को हराया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.