आईपीएल-7 को फुलप्रूफ सुरक्षा देने से शिंदे का इनकार

केंद्र सरकार ने आज कहा कि वह आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इंडियन प्रीमियर लीग के मैचों को फुलप्रूफ सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकती। गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने इस आशय की जानकारी बीसीसीआई को दे दी है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने आज कहा कि वह आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इंडियन प्रीमियर लीग के मैचों को फुलप्रूफ सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकती। गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पत्रकारों से कहा, ‘आम चुनावों के कारण आईपीएल मैचों को जरूरी सुरक्षा कवर दे पाना संभव नहीं होगा।’
सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने बीसीसीआई को सूचित कर दिया है कि वह चुनाव के बाद ही आईपीएल को पर्याप्त सुरक्षाकर्मी मुहैया करा सकेगा और चुनाव मई के बीच में संपन्न होने की संभावना है। अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान करीब 1.20 लाख अर्धसैनिक बल के अलावा राज्य पुलिस बल की तैनाती होगी। अर्धसैनिक बलों को नक्सल प्रभावित राज्यों, जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों में तैनात किया जाएगा।
इंडियन प्रीमियर लीग का सातवां चरण आगामी आम चुनावों की सुरक्षा चिंताओं के कारण दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया जा सकता है। चुनावों की तारीख टूर्नामेंट के साथ पड़ रही है। आईपीएल के अध्यक्ष रंजीब बिस्वाल ने पहले ही कहा था कि आम चुनाव की वजह से आईपीएल की सुरक्षा को लेकर मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। उन्होंने कहा था कि आईपीएल प्रबंधन मैच को भारत में ही कराने को इच्छुक है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो दक्षिण अफ्रीका को तरजीह दी जाएगी। उन्होंने हालांकि किसी दूसरे या तीसरे विकल्पों के नाम नहीं लिए, लेकिन अटकलों के अनुसार अन्य वैकल्पिक स्थानों में बांग्लोदश और संयुक्त अरब अमीरात भी हो सकते हैं। इससे पहले आईपीएल-2009 को बी दक्षिण अफ्रीका शिफ्ट कर दिया गया था क्योंकि तब भी आम चुनावों के कारण सुरक्षा चिंताओं की वजह से ऐसा किया गया था। ललित मोदी तब आईपीएल आयुक्त थे। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.