भारत और इंग्लैंड के बीच पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ा

भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को यहां होने वाला पांच मैचों की श्रृंखला का पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच लगातार हो रही बारिश और गीले मैदान के कारण एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया।

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ा

ब्रिस्टल : भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को यहां होने वाला पांच मैचों की श्रृंखला का पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच लगातार हो रही बारिश और गीले मैदान के कारण एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया।

ग्लास्टर काउंटी मैदान पर मैच अधिकारियों ने भारी बारिश के बाद स्थानीय समयानुसार एक बजकर 30 मिनट पर पांच मैचों की श्रृंखला के पहले मैच को रद्द करने का फैसला किया।

मैच के दौरान पहले से ही बारिश की भविष्यवाणी की गई थी। बारिश कल देर रात शुरू हो गई थी और आज सुबह तक नहीं रूकी। बीच में लगभग आधे घंटे के लिए बारिश कम हुई लेकिन कुछ देर बाद फिर काफी तेज बारिश होने लगी जिसमें कोई कमी नहीं आई।

सुबह से ही पिच और इसके आसपास के क्षेत्र को कवर करके रखा गया था और मैदानकर्मी पानी को हटाने में जुटे हुए थे। पानी हटाने के लिए तीन सुपर सोपर लगाए गए थे लेकिन ये बारिश रूकने की स्थिति में ही उपयोगी साबित होते।

मैदानकर्मियों के प्रयास उस समय बेकार होते दिखे जब आउफील्ड पर काफी पानी जमा हो गया जो इस बात का संकेत था कि पानी की निकासी में समस्या हो रही है। मैच शुरू करने का अंतिम समय स्थानीय समयानुसार तीन बजकर 45 मिनट (भारतीय समयानुसार आठ बजकर 15 मिनट) था।

मैच शुरू कराने के लिए मैदानकर्मियों को बारिश रूकने के बाद कम से कम एक घंटे की जरूरत थी जिससे कि मैदान को सुखाकर खेलने लायक बनाया जा सके। इसके लिए अंतिम समय स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे (भारतीय समयानुसार साढ़े छह बजे) तय किया गया था। अंपायरों ने हालांकि इससे लगभग 30 मिनट पहले मैदान पर उतरकर परिस्थितियों का निरीक्षण किया। कवर पर जमा पानी और आउटफील्ड पर पानी जमा होने से कीचड़ जैसी स्थिति देखने के बाद अंपायरों ने अंतत: मैच रद्द करने का फैसला किया।

गौरतलब है कि पूरे हफ्ते के दौरान बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

दर्शकों के लिए हालांकि यह निराशाजनक रहा जो यहां इंग्लैंड में ‘बैंक हालिडे’ का फायदा उठाकर मैच देखने के लिए जुटे थे। ब्रिस्टल को 1999 विश्व कप से लगातार इंग्लैंड की घरेलू श्रृंखलाओं के कार्यक्रम में जगह मिलती रही है। इस मैदान ने 1983 में पहले मैच की मेजबानी करने के बाद से अब तक कुल 13 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन किया है। हालांकि आज का 14वां मैच पहला मौका है जब यहां कोई मैच रद्द हुआ है।

भारत इससे पहले 1999 विश्व कप में यहां कीनिया, 2002 नेटवेस्ट त्रिकोणीय श्रृंखला में श्रीलंका और 2007 दौरे की एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड से भिड़ा और उसने तीनों मैचों में जीत दर्ज की।

पांच मैचों की श्रृंखला का दूसरा वनडे बुधवार को कार्डिफ में खेला जाएगा। दूसरे एकदिवसीय मैच के लिए भी मौसम की भविष्यवाणी अच्छी नहीं है और बुधवार को भी बारिश होने की आशंका है। इंग्लैंड ने इससे पहले पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला 3-1 से जीती थी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.