आईपीएल-7 : मुंबई ने राजस्थान को 25 रन से हराया

माइकल हसी और लेंडल सिमन्स की शतकीय साझेदारी से मजबूत स्कोर खड़ा करने वाले मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स ने अपनी स्पिन तिकड़ी की करिश्माई गेंदबाजी से राजस्थान रायल्स को सस्ते में ढेर करके आईपीएल सात में आज यहां 25 रन से जीत दर्ज की।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
अहमदाबाद : माइकल हसी और लेंडल सिमन्स की शतकीय साझेदारी से मजबूत स्कोर खड़ा करने वाले मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स ने अपनी स्पिन तिकड़ी की करिश्माई गेंदबाजी से राजस्थान रायल्स को सस्ते में ढेर करके आईपीएल सात में आज यहां 25 रन से जीत दर्ज की। सिमन्स (51 गेंद पर 62) और हसी (39 गेंद पर 56 रन) ने पहले विकेट के लिये 120 रन जोड़कर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे मुंबई को शानदार शुरूआत दिलायी। रोहित ने आखिरी क्षणों में 19 गेंद पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 40 रन ठोके जिससे मुंबई तीन विकेट पर 178 रन बनाने में सफल रहा।
LIVE SCORECARD» | LIVE COMMENTARY»
रॉयल्स का इस महत्वपूर्ण मैच में अंजिक्य रहाणे, स्टीवन स्मिथ और प्रवीण ताम्बे जैसे अहम खिलाड़ियों को विश्राम देने का फैसला गलत साबित हुआ। बड़े लक्ष्य के सामने उसका शीर्ष क्रम ताश के पत्तों की तरह बिखर गया। केवल करूण नायर (24 गेंद पर 4 रन) ही कुछ दमखम दिखा पाये। ब्रैड हाज (40) और जेम्स फाकनर (नाबाद 30) ने आठवां विकेट के लिये 69 रन जोड़े लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाये। रॉयल्स आखिर में आठ विकेट पर 153 रन तक ही पहुंच पाया। मुंबई की तरफ से आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने 13 रन देकर दो, लेग स्पिनर श्रेयास गोपाल ने 25 रन देकर दो और बायें हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने 30 रन देकर दो विकेट लिये। रॉयल्स के लिए यह मैच महत्वपूर्ण था। वह अब भी 14 अंक लेकर तीसरे स्थान पर बना हुआ है लेकिन उसके नाम पर 12 मैचों में पांच हार दर्ज हो चुकी हैं। मुंबई ने 11वें मैच में चौथी जीत दर्ज की और आठ अंक के साथ उसने प्लेऑफ में पहुंचने की धुंधली उम्मीद बरकरार रखी।
कृषमार सैंटोकी और कीरोन पोलार्ड पर छक्के जड़ने के अलावा ओझा की गेंदों को भी करारा सबक सिखाने वाले नायर ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से लगभग हर ओवर में एक विकेट निकलता गया। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन (2), केवोन कूपर (5), अंकित शर्मा (4) और स्टुअर्ट बिन्नी (2) सभी ने निराश किया। इनमें कूपर का पोलार्ड ने सीमा रेखा पर अविश्वसनीय कैच लपका। नायर पर दबाव बनना स्वाभाविक था और हरभजन ने इसका फायदा उठाकर उन्हें गलत शाट खेलने के लिए उकसाया। नायर सही टाइमिंग से शाट नहीं लगा पाये और लांग ऑफ पर कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाये।
हॉज और फाकनर ने आखिरी ओवरों में कुछ बड़े शॉट लगाए लेकिन ओवर कम बचे थे जिससे रॉयल्स का बल्लेबाजी क्रम तय करने का फैसला भी गलत साबित हुआ। हॉज ने अपनी 30 गेंद की पारी में तीन छक्के जबकि फाकनर ने 21 गेंद खेलकर एक चौका और दो छक्के लगाए। इन दोनों ने सैंटोकी का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा जिन्होंने 50 रन देकर दो विकेट लिए। इससे पहले मुंबई ने पहले चार ओवर में केवल 21 रन बनाये। फाकनर जब पांचवां ओवर करने के लिये आये तो उसमें 13 रन बने जिसमें सिमन्स के दो चौके भी शामिल हैं। इन दोनों बल्लेबाजों ने इसके बाद स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया और पहले दस ओवर में स्कोर बिना किसी नुकसान के 76 रन तक पहुंचाया।
अंकित ने न सिर्फ यह साझेदारी तोड़ी बल्कि इन दोनों बल्लेबाजों को अपने एक ओवर में पवेलियन भेजकर रायल्स को राहत दिलायी। सिमन्स और हसी दोनों ने ही गेंद हवा में लहराकर कैच थमाये और दोनों के कैच केवोन कूपर ने लिये। सिमन्स ने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के जबकि हसी ने तीन चौके और दो छक्के लगाये। अंकित रायल्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 23 रन देकर दो विकेट लिये। कीरोन पोलार्ड (नाबाद 14) और रोहित की जिम्मेदारी अच्छी शुरूआत का फायदा उठाना था। इन दोनों में रोहित ने लंबे शाट खेलने के अपने कौशल का गजब नजारा पेश किया। उन्होंने पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट होने से पहले केवोन कूपर पर डीप एक्स्ट्रा कवर और धवल कुलकर्णी पर डीप स्क्वायर लेग पर छक्के जड़े और जब फाकनर अंतिम ओवर करने के लिये आये तो उनकी लगातार गेंदों को डीप मिडविकेट और लांग ऑफ पर छह रन के लिये भेजा। फाकनर महंगे साबित हुए। उन्होंने अपने चार ओवर में 47 रन दिये।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.