फीफा वर्ल्‍ड कप 2014: कोलंबिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा ब्राजील, जर्मनी से होगी भिड़ंत

फीफा वर्ल्‍ड कप 2014 के क्‍वार्टर फाइनल में ब्राजील ने कोलंबिया को 2-1 से हराकर वर्ल्‍ड कप से बाहर कर दिया। इस तरह ब्राजील सेमीफाइनल में पहुंचा। इससे पहले जर्मनी ने पहले क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में फ्रांस को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। सेमीफाइनल में ब्राजील का मुकाबला 8 जुलाई को जर्मनी से होगा।

फीफा वर्ल्‍ड कप 2014: कोलंबिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा ब्राजील, जर्मनी से होगी भिड़ंत

फोर्टालेजा (ब्राजील) : डेविड लुईज के फ्री किक पर 35 गज की दूरी से किए गए सनसनीखेज गोल से ब्राजील ने दक्षिण अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी कोलंबिया को 2-1 से हराकर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जहां उसका सामना जर्मनी से होगा।

लुईज ने 69वें मिनट में फ्री किक से शानदार गोल कर ब्राजील की बढ़त दोगुनी कर दी जबकि थिएगो सिल्वा ने पहले हाफ में नेमार की कार्नर किक से मेजबान टीम को बढ़त दिलायी थी।

कोलंबिया के लिये जेम्स रोड्रिगेज ने 80वें मिनट में पेनल्टी को गोल में तब्दील कर हार के अंतर को कम किया। लेकिन ब्राजीलियों ने बचे हुए तनावपूर्ण समय में संयम रखते हुए अंतिम चार में प्रवेश किया, जहां उसका सामना यूरोपीय ‘पावरहाउस’ जर्मनी से होगा जिसने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी फ्रांस को रियो डि जिनेरियो में 1-0 से मात देकर बाहर कर दिया।

मेजबान टीम के लिए हालांकि मंगलवार को होने वाले मुकाबले के लिए कुछ परेशानी भी खड़ी हो गई है क्योंकि ब्राजीली कप्तान थिएगो सिल्वा दूसरा पीला कार्ड मिलने से इस अंतिम चार के मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे। ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार की फिटनेस पर ही संदेह बन गया है, उन्हें कोलंबियाई डिफेंडर जुआन कैमिलो जुनिगा से हुई टक्कर के कारण दूसरे हाफ के अंत में स्ट्रेचर पर ले जाना पड़ा था।  

जुनिगा का घुटना नेमार की पीठ पर लगा और इस ब्राजीली स्ट्राइकर को जांच कराने के लिये अस्पताल ले जाना पड़ा। ब्राजील ने 12 साल बाद वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई और कोच लुई फेलिप स्कोलरी की टीम छठी ट्रॉफी जीतने के लिए केवल दो कदम की दूरी पर है।

इस तेज और आक्रामक क्वार्टरफाइनल मुकाबले में ब्राजील की टीम ने अभी तक टूर्नामेंट का शानदार प्रदर्शन दिखाया जबकि कोलंबियाई टीम ने भी जबरदस्त चुनौती पेश की।

कोलंबिया के युवा स्ट्राइकर रोड्रिगेज इस हार से बहुत आहत थे और मैदान छोड़ते समय उनकी आंखों से आंसू निकल रहे थे। इसके बाद उन्होंने लुईज से टीशर्ट बदली, जिन्होंने उन्हें ढाढ़स बंधाया।

रोड्रिगेज ने इस मुकाबले में टूर्नामेंट का अपना छठा गोल दागा, लेकिन उनका पेनल्टी से किया गया गोल टीम को टूर्नामेंट में बनाये रखने के लिए काफी नहीं था।

सिल्वा ने 7वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को आगे कर दिया। नेमार के कार्नर पर पहले लुईज चूक गए लेकिन टीम के कप्तान सिल्वा ने घुटने से इसे गोल में पहुंचा दिया।

सिल्वा इस तरह ब्राजील के लिए 20 साल में वर्ल्ड कप मैच में गोल करने वाले पहले कप्तान बन गए और यह ब्राजील का विश्व कप में 2006 के बाद सबसे जल्दी किया गया गोल था। 2006 में घाना के खिलाफ रोनाल्डो ने पांचवें मिनट में गोल दागा था।

कोलंबिया के लचर डिफेंस ने सिल्वा को आराम से गोल करने दिया। दो मिनट बाद हल्क ने मजबूत शॉट लगाया लेकिन कोलंबियाई गोलकीपर डेविड ओस्पिना ने समय पर इसे रोक दिया। हल्क ने गेंद दोबारा गोल में पहुंचाने की कोशिश की लेकिन ओस्पिना ने उन्हें फिर रोक दिया और ब्रेक तक मेजबान टीम ने 1-0 से बढ़त बना ली। दूसरे हाफ में हालांकि मैच की लय थोड़ी धीमी हो गई और खेल मिडफील्ड तक ही सीमित रहा जिससे गोल के मौके भी कम बने। ब्राजीली कोच स्कोलरी को तब निराशा हुई जब सिल्वा कोलंबियाई गोलकीपर ओस्पिना से टकरा गये और उन्हें पीला कार्ड दिखा दिया गया।

लेकिन लुईज की शानदार फ्री किक से दर्शकों के चेहरे खिल गये। 2-0 की बढ़त बनाने के बाद घरेलू टीम के खिलाड़ी थेड़ी राहत महसूस कर रहे थे लेकिन कोलंबियाई स्थानापन्न खिलाड़ी कालरेस बाका ने टीम को चुनौती दी और पेनल्टी क्षेत्र के अंदर ब्राजीली गोलकीपर जुलियो सीजर ने उन्हें गिरा दिया।

इससे कोलंबियाई टीम के लिये रोड्रिगेज ने पेनल्टी को गोल में बदला। उन्होंने गेंद बायीं ओर से फेंकी और सीजर ने दायीं ओर डाइव किया। इस गोल से आत्मविश्वास से भरी कोलंबियाई टीम ने बराबरी हासिल करने का भरसक प्रयत्न किया लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

वहीं रियो डि जिनेरियो में मैट्स हमेल्स के पहले हाफ में हेडर से किये गोल से जर्मनी ने फ्रांस को 1-0 से मात देकर लगातार चौथी बार फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.