2015-2023 के बीच भारत के साथ 6 टेस्ट सीरीज खेलेगा पाक!

भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से क्रिकेट संबंध बहाल होने की संभावना दिख रही है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को 2015 से 2023 के 8 साल के अगले भविष्य दौरा कार्यक्रम (FTP) में भारत के खिलाफ 6 टेस्ट सीरीज खेलने की उम्मीद है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से क्रिकेट संबंध बहाल होने की संभावना दिख रही है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को 2015 से 2023 के 8 साल के अगले भविष्य दौरा कार्यक्रम (FTP) में भारत के खिलाफ 6 टेस्ट सीरीज खेलने की उम्मीद है। इसमें संयुक्त अरब अमीरात में तटस्थ स्थान पर घरेलू टेस्ट सीरीज भी शामिल है।
एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, PCB को BCCI की कार्य समिति की बैठक के बाद उससे अंतिम स्वीकृति मिलने का इंतजार है। पीसीबी को बताया गया है कि इस बैठक के अगले 15 दिन में होने की उम्मीद है। ऐसा होने पर PCB दीर्घकालीन प्रसारण करार कर पाएगा जिसका केंद्र भारत के खिलाफ नियमित सीरीज होगी। इससे पहले PCB अध्यक्ष नजम सेठी ने साफ किया कि ICC में आमूलचूल बदलाव को पाकिस्तान का सशर्त समर्थन भारत के खिलाफ उपरोक्त सीरीज के वादे पर निर्भर करेगा।
PCB के रवैये में यह बदलाव इस शर्त पर आया है कि पाकिस्तान को भारत सहित सभी पूर्ण सदस्यों के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीजों में शामिल किया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, अगर भारत-पाक सीरीज को आधिकारिक तौर पर 8 साल के FTP में शामिल किया जाता है तो इसमें संयुक्त अरब अमीरात में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की घरेलू सीरीज भी शामिल हो सकती है।
पता चला है कि सभी 9 सदस्य बोर्ड ने 2020 तक पाकिस्तान के साथ अपनी पूर्व की प्रतिबद्धताओं की पुष्टि कर दी है और वे 2020 से 2023 तक के लिए नई योजना बना रहे हैं। मौजूदा एफटीपी कलेंडर में समय के कारण BCCI पाकिस्तान के खिलाफ 6 सीरीजों को शामिल करने पर गौर कर सकता है। इनमें से पहली द्विपक्षीय सीरीज 2015 की सर्दियों में यूएई में हो सकती है।
मुंबई में नंबवर 2011 में हुए आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान ने किसी पूर्ण द्विपक्षीय सीरीज में हिस्सा नहीं लिया है। पाकिस्तान ने दिसंबर 2012 में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था जिसमें तीन वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल थे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.