कप्तानी से अधिक बैटिंग पर ध्यान दें कोहली : गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को लगता है कि विराट कोहली को रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की कप्तानी करते हुए सहज रहना चाहिए जिससे उन्हें अपनी पहली प्राथमिकता पर ध्यान लगाकर ज्यादा से ज्यादा रन बनाने में मदद मिलेगी।

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को लगता है कि विराट कोहली को रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की कप्तानी करते हुए सहज रहना चाहिए जिससे उन्हें अपनी पहली प्राथमिकता पर ध्यान लगाकर ज्यादा से ज्यादा रन बनाने में मदद मिलेगी।
कोहली की कप्तानी में बेंगलूर ने 10 में से छह मैच गंवाये हैं और भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक को लगता है कि विराट खुद पर काफी दबाव ले रहा है। गांगुली ने एक वेबसाइट से कहा, ‘शायद अब समय आ गया है कि कोहली को बैठकर अपनी कप्तानी के बारे में सोचना चाहिए। मैंने सात आठ दिन पहले गौतम गंभीर से बात की थी और उनसे कप्तानी को अलग तरह से लेने के लिये कहा था और मुझे लगता है कि विराट को भी अपनी कप्तानी को अलग तरह से देखना चाहिए।’
गांगुली के अनुसार कप्तानी की मुश्किलों से कभी न कभी हर किसी पर अवचेतन मन से असर पड़ता है। उन्होंने कहा, ‘हम सभी कप्तानी के फेर में पड़ जाते हैं, जिसमें टीम को सही दिशा में बढ़ाने की जरूरत होती है, टीम की बैठकों पर ध्यान होता है, ये चीज सही रखो और वो चीज सही रखो वगैरह वगैरह। कभी-कभार अवचेतन रूप से ही हम कप्तानी में इतने ज्यादा शामिल हो जाते हैं कि हमारी खुद का खेल दूसरा स्थान ले लेता है।’
गांगुली ने कहा, ‘इसलिये मेरी विराट को सलाह होगी कि वह रन जुटाने में अपना ध्यान लगाये और कप्तानी के बारे में तभी सोचे जब उसे मैदान पर टीम की अगुवाई करनी हो।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.