‘रिश्तों में बदलाव के लिए व्यापार मुद्दे को आगे बढ़ाया’

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कहा है कि पहले यहां की किसी सरकार ने भारत के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के बारे में नहीं सोचा, लेकिन उन्होंने नई दिल्ली के साथ रिश्तों में बदलाव के लिए व्यापार के मुद्दे को छुआ।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कहा है कि पहले यहां की किसी सरकार ने भारत के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के बारे में नहीं सोचा, लेकिन उन्होंने नई दिल्ली के साथ रिश्तों में बदलाव के लिए व्यापार के मुद्दे को छुआ।
गिलानी ने कहा, भारत के साथ व्यापार को सामान्य बनाने के मुद्दे को पाकिस्तान में पहले की किसी सरकार ने छूना नहीं चाहा लेकिन हमने इस मुद्दे पर राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय प्ररिप्रेक्ष्य में गौर करने का फैसला किया।
भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते को स्थाई और शांतिपूर्ण करार देते हुए गिलानी ने कहा, हमने इस रिश्ते में बदलाव के लिए पारंपरिक रवैये की बजाय सकारात्मक रुख अख्तियार किया। हमने भारत के साथ पूरी बातचीत को बहाल किया और आज के समय सियाचिन, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, जल मुद्दे तथा जम्मू-कश्मीर पर बातचीत चल रही है।
गिलानी ने कहा कि दोनों देशों के परमाणु शक्ति संपन्न होने के बाद अब परमाणु रणनीति एवं समाधान को लेकर जोर होगा।
भारत और पाकिस्तान ने करीब दो साल के बाद बीते वर्ष बातचीत की प्रक्रिया शुरू की थी। वर्ष 2008 के मुंबई हमलों के बाद दोनों देशों के बीच बातचीत की प्रक्रिया टूट गई थी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.