2014 तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे मनमोहन: कांग्रेस

कांग्रेस ने साफ किया है कि उसने अभी तक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए किसी के भी नाम पर मुहर नहीं लगाई है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव में सियासत गरमाती जा रही है। कांग्रेस ने साफ किया है कि उसने अभी तक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए किसी के भी नाम पर मुहर नहीं लगाई है। पार्टी प्रवक्ता जनार्दन द्विवेदी ने आज कहा कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का नाम पार्टी को मंजूर नहीं हैं।
उन्होंने तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी पर निशाना साधा और कहा कि उन्होंने मर्यादा का उल्लंघन किया है। राष्ट्रपति पद के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की उम्मीदवारी पर उन्होंने कहा कि उनके राष्ट्रपति बनने का सवाल नहीं हैं क्योंकि पार्टी पहले ही साफ कर चुकी है कि मनमोहन सिंह वर्ष 2014 तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे।
गौरतलब है कि कैबिनेट की इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल रॉय नहीं शामिल हुए।
ताजा जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ने ममता के तीनों नामों को खारिज कर दिया है और ये भी तय किया गया है कि आखिरी फैसला यूपीए की बैठक में लिया जाएगा। यूपीए के एक अन्य सहयोगी दल आरएलडी के अजीत सिंह ने कहा है कि वो यूपीए में हैं और यूपीए के फैसले को स्वीकर करेंगे।
सहयोगी दलों की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए मिले नए नामों के प्रस्ताव के बाद कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की आज शाम एक बैठक होगी जिसमें आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।
बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस कोर ग्रुप के सदस्य ए के एंटनी, पी चिदंबरम तथा सोनिया के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल सहित अन्य वरिष्ठ नेता भाग लेंगे। राष्ट्रपति पद के लिए तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी और सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव द्वारा अपने एक पसंदीदा उम्मीदवार के तौर पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम लिए जाने के एक दिन बाद यह पहला औपचारिक विचारविमर्श होगा।
ममता और मुलायम का कहना है कि वह पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी की उम्मीदवारी पर भी सहमत हो सकते हैं।

वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने आज सुबह सोनिया से मुलाकात की थी। कांग्रेस कोर ग्रुप की आज शाम होने वाली बैठक में वह भी शामिल होंगे। कांग्रेस के कुछ सूत्रों ने राष्ट्रपति पद की दौड़ में मनमोहन सिंह के शामिल होने की संभावना से इंकार किया है लेकिन जिस प्रकार ममता और मुलायम ने उनका नाम लिया, उस पर पार्टी की ओर से अब तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.