`मुस्लिम इलाकों में तैनात करें मुस्लिम पुलिस अधिकारी`

सच्चर समिति की एक महत्वपूर्ण सिफारिश को स्वीकारते हुए केंद्र ने राज्यों से कहा है कि जिन इलाकों में मुस्लिम आबादी ज्यादा है, वहां के पुलिस थानों में कम से कम एक मुस्लिम अधिकारी की तैनाती की जाए।

नई दिल्ली : सच्चर समिति की एक महत्वपूर्ण सिफारिश को स्वीकारते हुए केंद्र ने राज्यों से कहा है कि जिन इलाकों में मुस्लिम आबादी ज्यादा है, वहां के पुलिस थानों में कम से कम एक मुस्लिम अधिकारी की तैनाती की जाए। राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे संदेश में केंद्रीय गृह सचिव आरके सिंह ने आग्रह किया है कि वे इस महीने के अंत तक इस बारे में स्थिति रिपोर्ट भेजें।
सच्चर समिति का गठन नौ मार्च 2005 को किया गया था । न्यायमूर्ति राजेन्दर सच्चर इसके अध्यक्ष थे। उन्होंने भारत में मुसलमानों की आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षिक स्थिति पर व्यापक रिपोर्ट तैयार की। समिति ने सिफारिश की थी कि मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच विश्वास कायम करने के लिए अधिक मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्रों के थानों में कम से कम एक मुस्लिम पुलिस अधिकारी की तैनाती होनी चाहिए।
समिति ने कहा कि कम से कम एक मुस्लिम इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर होना चाहिए। राज्यों को चार साल पहले भेजे पत्र की याद दिलाते हुए आरके सिंह ने उनसे एक बार फिर आग्रह किया कि समिति की सिफारिश के आलोक में उचित कार्रवाई कर गृह मंत्रालय को इससे अवगत कराएं। सिंह ने राज्यों से यह भी कहा है कि वे दिसंबर में स्थिति का जायजा लें और हर छमाही गृह मंत्रालय को स्थिति रपट भेजने की परंपरा शुरू करें। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.