टमाटर का रोज सेवन त्वचा को रखे महफूज

भोजन के साथ किसी न किसी रूप में टमाटर का सेवन आपको बना सकता है और जवान। हां, एक नए शोध की मानें तो टमाटर खाकर आप अपनी त्वचा को महफूज रख सकते हैं और धूप के असर से भी बच सकते हैं।

लंदन : आप रोजाना अपने भोजन के साथ किसी न किसी रूप में टमाटर का सेवन करते होंगे, लेकिन क्या आपको इसकी खूबी का अंदाजा है? एक नए शोध की मानें तो टमाटर खाकर आप अपनी त्वचा को महफूज रख सकते हैं और धूप के असर से भी बच सकते हैं।
‘न्यूकैसल यूनिवर्सिटी’ के एक दल ने अपने अध्ययन में पाया कि टमाटर में एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो धूप से त्वचा की रक्षा करता है। इस तत्व को ‘लाइकोपीन’ कहते हैं और इसी के कारण टमाटर का रंग लाल होता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि जवां रखने में मददगार यह तत्व पके हुए टमाटर में उच्च स्तर पर पाया जाता है।
समाचार पत्र ‘डेली मेल’ के मुताबिक, प्रो. बिर्क मैचिन ने कहा, ‘टमाटर खाने से आप धूप का दमखम से सामना कर पाएंगे और साथ ही आपकी त्वचा की सुरक्षा भी होगी।’ उन्होंने कहा, ‘टमाटर का सुरक्षा करने वाला असर महत्वपूर्ण है। इससे त्वचा और शरीर की कोशिकाओं में ऊर्जा पैदा होती है, जो व्यक्ति को जवां बनाए रखने में मददगार होती है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.