रावलपिंडी में सांप्रदायिक झड़पों के बाद सेना तैनात

पाकिस्तान के रावलपिंडी और मुल्तान शहर में मुहर्रम के जुलूस के दौरान हुई जातीय हिंसा के बाद सेना तैनात कर दी गई है। हिंसा में नौ लोग मारे गए थे।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के रावलपिंडी और मुल्तान शहर में मुहर्रम के जुलूस के दौरान हुई जातीय हिंसा के बाद सेना तैनात कर दी गई है। हिंसा में नौ लोग मारे गए थे।
रावलपिंडी में शुक्रवार को मुहर्रम के जुलूस के दौरान हिंसा भड़की थी। इसके बाद शहर के 19 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया। रावलपिंडी की हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक घायल हो गए।
रावलपिंडी शहर की पुलिस और बड़ी संख्या में सेना के जवान शहर के विभिन्न हिस्सों में गश्त लगा रहे हैं।
पंजाब के मुल्तान शहर में प्रशासन ने दो समूहों के बीच झड़प के बाद सेना बुला ली। मुल्तान की हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।
सरकार और पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ये झड़पें उस समय शुरू हुईं, जब अशूरा जुलूस मुख्य राजा बाजार से होकर गुजर रहा था।
शिया समुदाय के लोग पैगंबर मोहम्मद साहब के नवासे की याद में आयोजित अशूरा में शामिल थे। पिछले कुछ सालों में मुहर्रम के दौरान शियाओं को आतंकी समूहों द्वारा निशाना बनाया जाता रहा है।
पाकिस्तानी चैनलों की फुटेज में रावलपिंडी में अज्ञात लोगों को कई बार गोलियां चलाते हुए और प्रतिद्वन्द्वी समूहों को पथराव तथा गोलीबारी करते दिखाया गया है। इसी बीच पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ ने हिंसा का संज्ञान लेते हुए इस पर रिपोर्ट मांगी है।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि घटना में संलिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।
प्रशासन ने नागरिकों को घरों में रहने की चेतावनी देते हुए कहा है कि कर्फ्यू का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हिंसक युवाओं ने प्रतिद्वंद्वी समूहों पर हमला किया और मौके पर पहुंचे संवाददाताओं के कैमरे भी तोड़ दिए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.