मालदीव चुनाव: यामीन ने बनाई बढ़त, नशीद पीछे

कई महीने की राजनैतिक अस्थिरता को खत्म करने के वैश्विक दबाव के बीच मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के शुरुआती रूझानों के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद अपने प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला यामीन से थोड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं।

माले : कई महीने की राजनैतिक अस्थिरता को खत्म करने के वैश्विक दबाव के बीच मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के शुरुआती रूझानों के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद अपने प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला यामीन से थोड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं।
स्थानीय मीडिया के अनुसार अभी कुल 475 मतपेटियों में से 140 की मतगणना की गई है। इसके अनुसार प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव्स के नेता यामीन 21,573 मतों (51.5 फीसदी) के साथ आगे चल रहे हैं। नशीद को 20,499 मत (48.5) फीसदी मत मिले हैं।
निर्वाचन आयोग के प्रमुख फव्वाद तौफीक ने कहा कि राष्ट्रपति चुनावों के आधिकारिक नतीजों की घोषणा कल की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक नतीजे मध्यरात्रि से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।
संवैधानिक संकट के बीच एक नया राष्ट्रपति चुनने के लिए काफी देर से हुए इन चुनावों के दूसरे चरण के मतदान में 50 फीसदी से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
फव्वाद ने लोगों से अनुरोध किया कि यदि चुनाव के दौरान किसी भी तरह की शिकायत के लिए वे आयोग के शिकायत ब्यूरो का इस्तेमाल कर सकते हैं।
प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव्स के नेता यामीन ने रद्द किए गए चुनावों से लगभग 5 प्रतिशत ज्यादा वोट लेते हुए कुल 30.3 प्रतिशत वोट हासिल किए।
स्वतंत्र निर्वाचन आयोग की ओर से 10 नवंबर के लिए घोषित चुनावों को उच्चतम न्यायालय ने आज तक के लिए स्थगित कर दिया था।
मतदान करने के बाद यामीन ने कहा कि वे चुनाव के नतीजों को स्वीकार करेगे और उन्होंने 55 से 60 प्रतिशत वोटों के साथ जीत की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा, ‘‘मैं बहुत विश्वास के साथ वोट डालने आया हूं क्योंकि हमारा गठबंधन बहुत बड़ा है। एमडीपी के अलावा सभी अन्य राजनैतिक दल और नेता हमारे साथ हैं।’’
फरवरी 2012 में दबाव में आकर नशीद के इस्तीफा दे देने के बाद राष्ट्रपति मोहम्मद वहीद ने कार्यभार संभाला था। बढ़ते अंतर्राष्ट्रीय दबाव का सामना करते हुए वहीद ने कल पद त्यागते हुए देश छोड़ दिया। उन्होंने पहले कहा था कि वे 10 नवंबर को कार्यकाल खत्म होने के बाद भी तब तक बने रहेंगे, जब तक उनका कोई उत्तराधिकारी शपथ नहीं ले लेता।
बीते बुधवार को मालदीव को राष्ट्रमंडल मंत्रीस्तरीय कार्य समूह से निष्कासित कर दिया गया था। देश के राष्ट्रपति चुनावों को रोकने के लिए उच्चतम न्यायालय के बार-बार हस्तक्षेप के बाद राजनैतिक अव्यवस्था की जांच यह समूह कर रहा है।
एक बार नतीजों और दो बार चुनावों को खारिज किए जाने के बाद चुनाव में हो रही देर को विदेशी कूटनीतिज्ञ राजनैतिक रूप से प्रेरित मानते हैं। आज के चुनाव के विफल रहने पर यूरोपीय संघ ने ‘उचित कार्रवाई’ की चेतावनी दी है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.