हरारे तीसरा वनडे: भारत ने जीता टॉस, गेंदबाजी का फैसला

भारतीय क्रिकेट टीम ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर आज (रविवार को) जिम्बाब्वे के साथ जारी पांच मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

हरारे: भारतीय क्रिकेट टीम ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर आज (रविवार को) जिम्बाब्वे के साथ जारी पांच मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच के लिए भारत ने कोई परिवर्तन नहीं किया है, जबकि जिम्बाब्वे ने एक परिवर्तन के साथ मैदान में उतरने का फैसला किया है। उसने केल जार्विस के स्थान पर माइकल चिनोउया को मौका दिया है। माइकल अपने करियर का पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेंगे। भारत ने अपने युवा बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर सीरीज में 2-0 से बढत बना ली है। अगर आज का मैच भारत जीतता है तो सीरीज पर कब्जा हो जाएगा।
वहीं पिछले दोनों मैचों में 200 से अधिक रन बनाकर जिम्बाब्वे ने भारतीय गेंदबाजों के लिए खतरे की घंटे बजा दी है। भारत के लिए गेंदबाजों का औसत प्रदर्शन चिंता का विषय बना हुआ है। आर विनय कुमार ने 18 ओवर में 106 रन दिए जबकि उन्हें सिर्फ एक ही विकेट मिल सका है। मोहम्मद शमी भी प्रभावित नहीं कर सके। भारत ने इस सीरीज के लिए अपने प्रमुख गेंदबाजों को आराम दिया है। जयदेव उनादकट ने दो मैचों में पांच विकेट लिए हैं। वहीं रविंद्र जडेजा ने किफायती गेंदबाजी की।
भारत के भावी कप्तान माने जा रहे विराट कोहली और शानदार फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक एक शतक बना चुके हैं। अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक ने भी अर्धशतक बनाया है। रोहित शर्मा और सुरेश रैना हालांकि नाकाम रहे।
भारतीय खेमा दुआ कर रहा होगा कि भारतीय बल्लेबाजी की ताकत बने ये दोनों बल्लेबाज जल्दी फार्म में लौटें। भारत के लिए यह भी अच्छा होगा कि युवा कप्तान कोहली अपने गुस्से पर काबू रखें। आउट होने के बाद लगातार अधिकारियों से उलझने वाले कोहली अपनी छवि खराब कर रहे हैं। वह नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से सबक ले सकते हैं जो दबाव के हालात में भी शांतचित्त रहते हैं और यही उनकी सफलता का राज भी है।
भारत को अपने गेंदबाजों से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। सलामी बल्लेबाज वुसी सिबांडा से लेकर निचले क्रम में प्रोस्पर उत्सेया तक सभी ने भारतीय आक्रमण का सहजता से सामना किया है। भारत सीरीज जीतने के बाद दूसरे खिलाड़ियों को मौका देना चाहेगा। भारत अगर आज 3-0 से बढत बना लेता है तो चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के अलावा जम्मू कश्मीर के हरफनमौला परवेज रसूल को भी बाकी दो मैचों में मौका मिल सकता है।
टीमें इस प्रकार हैं:-
भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, अंबाती रायुडु, जयदेव उनादकत, विनय कुमार, अमित मिश्रा, मोहम्मद समी, रवींद्र जडेजा।
जिम्बाब्वे : हेमिल्टन मासाकाद्जा, विशु सिबांदा, सिकंदर राजा, ब्रेंडन टेलर, सीन विलियम्स, मेल्कम वॉलर, एल्टन चिगुम्बुरा, ब्रायन विटोरी, प्रास्पर उत्सेया, माइकल चिनोउया, तेंदाई चेतारा।
मैच का समय : दोपहर 12 . 30 से

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.