रोमांटिक रिश्तों पर महिलाओं का कब्जा

अगर बात रोमांटिक रिश्ते की करें तो महिलाएं उसमें हमेशा बाजी मार लेती हैं क्योंकि वह अपने साथी को लगातार फोन करके और संदेश भेजकर उन्हें प्रेरित करती रहती हैं ।

लंदन: अगर बात रोमांटिक रिश्ते की करें तो महिलाएं उसमें हमेशा बाजी मार लेती हैं क्योंकि वह अपने साथी को लगातार फोन करके और संदेश भेजकर उन्हें प्रेरित करती रहती हैं ।

 

1.95 अरब फोन कॉल्स और 48.9 करोड़ संदेशों का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि एक बार उम्र ज्यादा होने पर रिश्तों में यह बात छोटी बच्चियों की ओर शिफ्ट हो जाती है । ऐसी बच्चियों की ओर जिन्हें वह अपनी बेटियों की तरह देखते हैं । शोध के परिणाम ‘साइंटीफिक रिपोर्टस’ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं।

 

इसमें यह भी कहा गया है कि अपने रिश्ते के पहले सात वषरें तक पुरूष अपने साथी को फोन करते हैं लेकिन उसके बाद उनका फोकस दूसरे दोस्तों पर शिफ्ट हो जाता है । शोध के सह-लेखक ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रॉबिन डनबर का कहना है कि शोध के अनुसार रिश्ते की मजबूती पुरूषों से ज्यादा महिलाओं के लिए मायने रखती है ।

 

उन्होंने बीबीसी न्यूज को बताया कि यह पहला इतना पक्का सबूत है जो दर्शाता है कि रोमांटिक रिश्तों में महिलाएं ही बाजी मार लेती हैं । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.