`2014 में राष्ट्रपति पद के लिए दावा कर सकती हैं हिलेरी क्लिंटन`

लोकप्रियता के शीर्ष पर पहुंचने के बाद अमेरिका के शीर्ष राजनयिक पद से इस्तीफा देने वाली हिलेरी क्लिंटन वर्ष 2014 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी का दावा पेश कर सकती हैं।

वाशिंगटन : लोकप्रियता के शीर्ष पर पहुंचने के बाद अमेरिका के शीर्ष राजनयिक पद से इस्तीफा देने वाली हिलेरी क्लिंटन वर्ष 2014 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी का दावा पेश कर सकती हैं।
‘द वाल स्ट्रीट जनरल’ की खबर के अनुसार, क्लिंटन परिवार के करीबी मित्र व डेमोक्रेटिक पार्टी के पूर्व अध्यक्ष एड रेन्डेल का अनुमान है कि वे (हिलेरी) वर्ष 2014 के शुरूआत में राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारी की घोषणा कर सकती हैं। ऐसा वे देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने और सरकारी सेवाओं से जुड़े रहने के प्रलोभन की तहत कर सकती हैं।
65 वर्षीय हिलेरी ने आज दोपहर विदेश विभाग के सैकड़ों कर्मचारियों के बीच फॉगी बॉटम स्थित विदेश मंत्रालय के कार्यालय से विदा ली। पिछले कुछ दिनों में अपने साक्षात्कारों और सार्वजनिक भाषणों में वे वर्ष 2016 से शुरू होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यकाल के लिए अपना दावा पेश करने के संबंध में किए गए किसी भी सवाल का जवाब देने से इंकार करती रही हैं।
हालांकि उनके प्रशंसकों ने अभी से ही वर्ष 2016 की तैयारियों के तहत ‘रेडी फॉर हिलेरी’ क्लब की स्थापना कर ली है। खबर के अनुसार, लोकप्रियता के शीर्ष पर होने के बावजूद हिलेरी आज विदेश मंत्री का पद छोड़ रही हैं । अगर हिलेरी फिर से राजनीति में आने पर विचार करती हैं तो उनके समर्थक उन्हें देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनाने को लेकर उत्साहित हैं।
एक अन्य अखबार को दिए गए साक्षात्कार में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के शीर्ष सलाहकार ने कहा है कि वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए हिलेरी क्लिंटन मजबूत उम्मीदवार हो सकती हैं। ओबामा के सलाहकार डेविड एक्सलरॉड का कहना है कि अगर हिलेरी वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में उतरती हैं तो वे ‘बहुत ही मजबूत’ स्थिति में होंगी । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.