अमेरिका ने स्नोडेन को शरण देने वाले देशों को दी चेतावनी

अमेरिका ने भगोड़े एडवर्ड स्नोडेन को शरण देने वाले या उसे अंतरराष्ट्रीय यात्राओं की अनुमति देने वाले देशों को चेतावनी दी है जबकि सीआईए का यह पूर्व कांट्रैक्टर मास्को पहुंच गया है और कहा जा रहा है कि वह हवाना और वेनेजुएला के रास्ते दक्षिणी अमेरिकी देश इक्वाडोर जा रहा है।

वाशिंगटन : अमेरिका ने भगोड़े एडवर्ड स्नोडेन को शरण देने वाले या उसे अंतरराष्ट्रीय यात्राओं की अनुमति देने वाले देशों को चेतावनी दी है जबकि सीआईए का यह पूर्व कांट्रैक्टर मास्को पहुंच गया है और कहा जा रहा है कि वह हवाना और वेनेजुएला के रास्ते दक्षिणी अमेरिकी देश इक्वाडोर जा रहा है।
विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कल कहा, अमेरिका पश्चिमी गोलार्ध के देशों के साथ राजनयिक और कानूनी प्रवर्तन एजेंसियों के जरिये संपर्क में है जिसके जरिये स्नोडेन पारगमन कर सकता है या अंतिम ठिकानों के रूप में इस्तेमाल कर सकता है। अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, अमेरिका इन देशों की सरकारों को सलाह दे रहा है कि स्नोडेन गंभीर आरोपों में वांछित है और इसको देखते हुये उसे अमेरिका वापस लाना है जिसके लिये उसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय यात्राओं की अनुमति नहीं दी जानी चाहिये। इस बीच अमेरिका के शीर्ष राजनयिकों ने स्नोडेन को हांगकांग से मास्को जाने देने को लेकर चीन और रूस दोनों के ही इरादे पर संदेह जताया है। सीनेटर डिअनने फेइनस्टेइन ने सीबीएस न्यूज को दिये साक्षात्कार में कहा, मैंने वास्तव में सोचा था कि चीन इसे संबंधों को सुधारने के अवसर के रूप में लेगा और उसे अमेरिका प्रत्यर्पित कर देगा। मेरे विचार से चीन की इसमें स्पष्ट भूमिका है।
डिआने ने कहा, मैं समझती हूं कि मास्को का विकल्प बहुत दिलचस्प है। मैं समझती हूं कि जो बात दिलचस्प है, वह यह है कि उसे एक कार में ले जाया गया और उसका सामान दूसरी कार में था। मैं समझती हूं कि यह देखना दिलचस्प होगा कि मास्को उसके साथ क्या करता है। डेमोक्रेटिक सीनेटर चार्ल्स सूमेर ने कहा कि यदि रूस ने स्नोडेन को शरण दी तो उसे ‘गंभीर परिणाम’ भुगतने होगे।
सुमेर ने सीएनएन को दिये एक साक्षात्कार में कहा, यहां पर गुस्सा दिलाने वाली बात यह है कि पुतिन स्नोडेन के बच निकलने में सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि इसका अमेरिका-रूस संबंधों के लिये बहुत गंभीर परिणाम होगा। सांसद माइक रोजर्स ने कहा कि उन्हें इस बात पर आश्चर्य नहीं होगा कि रूसी राष्ट्रपति स्नोडेन के यात्रा योजनाओं को जानते हो।
उल्लेखनीय है कि कंप्यूटर तकनीकी विशेषज्ञ एडवर्ड स्नोडेन गंभीर अपराधों के लिये अमेरिका में वांछित हैं। उन्होंने अमेरिका में गुप्त इंटरनेट और फोन निगरानी कार्यक्रम को दुनिया के सामने उजागर कर दिया था।
विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि अमेरिका के सामान्य और दृढ़ नियमों के मुताबिक जिन व्यक्तियों के खिलाफ गंभीर अपराध के वारंट जारी हो जाते हैं उनका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाता है। इस तरह के रद्दीकरण का नागरिकता पर कोई असर नहीं पड़ता है। स्नोडेन के हांगकांग से मास्को भागने और इक्वाडोर के मंत्री द्वारा देश में उसके शरण दिये जाने के अनुरोध के बारे में बताने के बाद दिये अपने बयान में जेन ने कहा, स्नोडेन जैसे गंभीर अपराधों में वांछित व्यक्ति को अमेरिका लौटना होगा। उसे और ज्यादा अंतरराष्ट्रीय यात्राओं की अनुमति नहीं दी जानी चाहिये। उन्होंने कहा, निजता कानून के कारण हम विशेष रूप से स्नोडेन के पासपोर्ट मामले में कुछ नहीं कह सकते हैं।
गौरतलब है कि अमेरिका के वर्जीनिया के जिला अदालत में दाखिल संघीय शिकायत के मुताबिक स्नोडेन पर जासूसी करने, सरकारी आंकड़ों को चुराने और गोपनीय सूचनायें लीक करने का आरोप लगाया गया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.