कांग्रेस बोली, PM का इस्तीफा मांगना अनुचित

कोयला आवंटन घोटाले में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस्तीफे की भाजपा की मांग को अनुचित बताते हुए कांग्रेस ने आज विपक्षी पार्टी पर जवाबी हमला किया और कर्नाटक विधानसभा चुनाव में उसे मिली करारी शिकस्त की याद दिलाई।

नई दिल्ली : कोयला आवंटन घोटाले में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस्तीफे की भाजपा की मांग को अनुचित बताते हुए कांग्रेस ने आज विपक्षी पार्टी पर जवाबी हमला किया और कर्नाटक विधानसभा चुनाव में उसे मिली करारी शिकस्त की याद दिलाई।
कांग्रेस भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की उस टिप्पणी का जवाब दे रही थी जिसमें उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री के पद पर बने रहने का कोई मतलब नहीं है। आडवाणी ने कहा था कि प्रधानमंत्री का बचाव कर रहे विधि मंत्री को हटाने के फैसले के बाद अब प्रधानमंत्री को भी इस्तीफा दे देना चाहिए। इस मांग को खारिज करते हुए केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने कहा, ‘कर्नाटक में जनादेश विगत नौ वर्षों से अधिक समय से भाजपा की नीतियों, राजनीति और दर्शन का गंभीर, सतत और सचेत आत्ममंथन के रूप में होना चाहिए।’
केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार और पवन कुमार बंसल के इस्तीफे में विलंब के भाजपा के आरोपों पर पलटवार करते हुए पार्टी प्रवक्ता भक्तचरण दास ने कहा, ‘भाजपा ने अपने पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक पर भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद जब उनका इस्तीफा मांगा गया था तो भाजपा ने उनकी किस्मत पर फैसला करने के लिए कितने महीने का समय लिया था।’ उन्होंने कहा, ‘भाजपा के पास इस्तीफा मांगने के सिवाय और कोई काम नहीं बचा है।’
पार्टी के एक अन्य प्रवक्ता संदीप दीक्षित ने कहा कि प्रधानमंत्री के इस्तीफे का कोई सवाल नहीं है और यह ‘भाजपा की उन काल्पनिक मांगों में से एक है। यह पूरी तरह अनुचित और गैर जरूरी है।’ विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने भी मांग को खारिज कर दिया और कहा, ‘यही कारण है कि क्यों राजनैतिक जीवन में लोग वैसा करने से इंकार कर देते हैं जिसे करना नैतिक रूप से सही है क्योंकि इसे सही नजरिए में नहीं लिया जाता। आप इसे कमजोरी के प्रतीक के तौर पर लेते हैं।’’ कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने जहां दो केंद्रीय मंत्रियों के इस्तीफे को उचित ठहराया, वहीं भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, ‘भाजपा का ऐसा कभी चरित्र नहीं रहा है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.