मनमोहन सिंह के पीछे खड़ी है पूरी कांग्रेस पार्टी: सोनिया गांधी

दागी जनप्रतिनिधियों पर लाए गए अध्यादेश के खिलाफ राहुल गांधी के सीधे हमले के तीन दिन बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को स्पष्ट किया कि ‘पूरी पार्टी’ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पीछे खड़ी है।

मांड्या (कर्नाटक) : दागी जनप्रतिनिधियों पर लाए गए अध्यादेश के खिलाफ राहुल गांधी के सीधे हमले के तीन दिन बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को स्पष्ट किया कि ‘पूरी पार्टी’ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पीछे खड़ी है।
मनमोहन सिंह का जोरदार बचाव करते हुए यहां एक जनसभा में सोनिया ने कहा कि मैं उनसे (भाजपा से) कहना चाहती हूं कि पूरी पार्टी हमारे प्रधानमंत्री के पीछे खड़ी है। कांग्रेस और प्रधानमंत्री की खिल्ली उड़ाने के लिए उन्होंने भाजपा को आड़े हाथ भी लिया। सोनिया ने कहा कि उन्होंने (भाजपा ने) हमारी उपलब्धियों की खिल्ली उड़ाई। वे हमारी पार्टी और हमारे प्रधानमंत्री का मजाक बनाते हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि संप्रग सरकार ने जो भी उपलब्धियां हासिल की हैं, वे सिंह के नेतृत्व में ही हासिल की गई हैं। सोनिया का यह बयान इसलिए अहम है अध्यादेश के मुद्दे पर राहुल गांधी द्वारा सार्वजनिक हमला बोलने को विपक्ष यह कहते हुए मुद्दा बना रहा है कि इससे सिंह को नीचा दिखाने की कोशिश की गई है और वह भी ऐसे समय में जब वह विदेश दौरे पर हैं।
भाजपा और अन्य विपक्षी पार्टियों ने राहुल के इस बयान की कड़ी निंदा की थी कि अध्यादेश ‘पूरी तरह बकवास’ है और इसे ‘फाड़कर फेंक देना चाहिए’। सोनिया ने कहा कि हम भाजपा से नहीं डरते। हम किसी विपक्षी पार्टी से नहीं डरते। हम उनके हमलों से नहीं डरते। हम अपने रास्ते पर चलना जारी रखेंगे, हम अपने ईमानदार प्रयासों को जारी रखेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा लोगों को बांटती है, हम (कांग्रेस) लोगों को एक साथ रखने का काम करते हैं।
सोनिया ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब एक दिन पहले ही भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने राहुल पर तीखा हमला बोलते हुए कहा था कि उन्होंने उस वक्त प्रधानमंत्री का अपमान करने का ‘पाप’ किया है जब वह विदेश में हैं। दिल्ली में कल एक विशाल रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने यह कहते हुए यूपीए गठबंधन पर भी निशाना साधा कि ‘सरकार के भीतर सरकारें’ हैं जिससे देश का समग्र विकास प्रभावित हो रहा है। मोदी ने रैली में कहा था, ‘प्रधानमंत्री की गरिमा तो उनकी अपनी पार्टी ने ही कम कर दी है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री का अनादर करने का पाप किया है।’ उन्होंने लोगों से अगले लोकसभा चुनाव में यह फैसला करने को कहा कि देश संविधान के मुताबिक चलेगा या ‘शहजादे’ की मर्जी से।
मांड्या की रैली में यूपीए अध्यक्ष ने कहा कि किसी और सरकार ने इतनी उपलब्धियां हासिल नहीं की हैं और इतने ‘ऐतिहासिक विधेयक’ पारित नहीं किए हैं जितना सत्ताधारी गठबंधन ने किया है। उन्होंने भाजपा से सवाल किया कि जब उसकी अध्यक्षता में राजग की सरकार थी तो उसने ये काम क्यों नहीं किए। सोनिया ने कहा कि किसी और सरकार ने लाखों लोगों को गरीबी से ऊपर नहीं उठाया है। मई में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनावों में पार्टी की शानदार जीत के लिए राज्य की जनता का शुक्रिया अदा करते हुए सोनिया ने कहा कि राज्य सरकार वे सभी वादे पूरे करेगी, जो उसने चुनावों से पहले किए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.