सईद को ‘श्री’ कहने पर भाजपा ने जताई आपत्ति

भाजपा ने पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक के बयानों पर केंद्र सरकार की ओर से पुरजोर विरोध नहीं दर्ज कराने को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए सोमवार को कहा कि गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे द्वारा राज्यसभा में दिए बयान में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के लिए आदरसूचक शब्दों का इस्तेमाल करना उचित नहीं है।

नई दिल्ली : भाजपा ने पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक के बयानों पर केंद्र सरकार की ओर से पुरजोर विरोध नहीं दर्ज कराने को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए सोमवार को कहा कि गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे द्वारा राज्यसभा में दिए बयान में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के लिए आदरसूचक शब्दों का इस्तेमाल करना उचित नहीं है।
भाजपा प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा,‘मुंबई हमले, जिनमें 150 से अधिक निर्दोष लोग मारे गए थे, उनमें मास्टर माइंड की भूमिका निभाने वाले हाफिज सईद के लिए गृहमंत्री द्वारा संसद में आदरसूचक शब्द का इस्तेमाल करना गंभीर विषय है। हम इसे सही नहीं मानते।’
शिंदे ने आज राज्यसभा में अंग्रेजी में दिए अपने बयान में हाफिज सईद के नाम के आगे ‘मिस्टर’ शब्द का इस्तेमाल किया था। उनके हिंदी में लिखित बयान में सईद के नाम के आगे ‘श्री’ लिखा है।
प्रसाद ने पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक द्वारा भारत यात्रा के दौरान बाबरी मस्जिद विध्वंस की घटना को आतंकवाद से तुलना किए जाने संबंधी बयान को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि मलिक को भारत के आंतरिक मामलों में बोलने का अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि बाबरी मस्जिद के मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय स्थिति स्पष्ट कर चुका है और मामला उच्चतम न्यायालय में है।
भाजपा नेता ने यह भी कहा कि इसी तरह अबू जंदल को भारत का एजेंट बताए जाने जैसे मलिक के अनेक आपत्तिजनक बयानों पर भारत सरकार की ओर से पुरजोर विरोध नहीं किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। पाकिस्तान की ओर से भी एक सार्थक बयान नहीं दिया गया है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पाकिस्तान को लेकर भारत की विदेश नीति का प्रबंधन सही से नहीं कर पा रही।
प्रसाद ने कहा कि मलिक से बातचीत में भारत सरकार ने पाकिस्तान में हिंदुओं की दुर्दशा का मुद्दा तथा कराची में एक मंदिर तोड़े जाने का विषय भी नहीं उठाया। उन्होंने पूछा, ‘क्या भारत सरकार ने रहमान मलिक को भारत बुलाने से पहले होमवर्क किया था।’
प्रसाद ने कहा कि शिंदे ने आज अपने बयान में कहा कि पाकिस्तान द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों से स्पष्ट है कि हाफिज सईद की गिरफ्तारियां अन्य कारणों से हुइ’ थीं न कि 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के षड्यंत्रकारी के रूप में उसकी भूमिका के लिए हुई थी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.