बेहतर जीवनशैली के लिए अच्छी नींद जरूरी

यह तो सभी जानते हैं कि अच्छी नींद लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन एक नवीनतम शोध में चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है कि अच्छी नींद लेने वाले व्यक्तियों में कृतज्ञता का भाव ज्यादा होता है।

वॉशिंगटन : यह तो सभी जानते हैं कि अच्छी नींद लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन एक नवीनतम शोध में चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है कि अच्छी नींद लेने वाले व्यक्तियों में कृतज्ञता का भाव ज्यादा होता है।
सामाजिक मनोविज्ञानियों ने नए शोध में पाया है कि कृतज्ञता का भाव तथा दान की प्रवृत्ति हमारे मनोवैज्ञानिक तंदुरुस्ती को बेहतर बनाते हैं। यहां तक कि हम अपने पैसे को खरीदारी पर खर्च करने का जो तरीका चुनते हैं उसका भी असर स्वास्थ्य और प्रसन्नता पर पड़ता है।
इस शोधपत्र की सह लेखिका कैलिफोनिर्या विश्वविद्यालय, बर्कले की एमी गॉर्डन का कहना है कि हमारे समाज में आज भी कम नींद लेने को अच्छा माना जाता है, जबकि कई शोधों से जाहिर है कि अच्छी नींद शारीरिक और मानसिक स्वस्थ्य के लिए बेहतर है।
"और पूर्व के शोध यह दर्शाते हैं कि कृतज्ञता से अच्छी नींद आती है, लेकिन हमारे शोध इसे एक दूसरी दिशा में पाते हैं। कम सोने वाले व्यक्ति में कृतज्ञता तथा दान की प्रवृत्ति कम रहती है। समाज में बेहतर संबंध बनाने में ये मनोभाव बहुत सहायक होते हैं।
दूसरों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने से जैसी खुशी मिलती है ठीक वैसी ही खुशी दूसरों को कुछ देने से भी मिलती है। नए शोध के अनुसार पूरी दुनिया में कनाडा से लेकर युगांडा तक, दक्षिण अफ्रीका से लेकर भारत तक यह पाया गया कि खुद पर खर्च करने से कहीं ज्यादा खुशी दूसरों पर खर्च करने से मिलती है। गॉर्डन के साथ अन्य वैज्ञानिकों ने न्यू ऑर्लिएंस के सोसायटी ऑफ पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में अपने शोध के इन रोचक पहलुओं का खुलासा किया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.