Diwali 2023: दिवाली पर इस दिशा में जलाएं एक दीया, सालभर पैसों की आवक बनाए रखने के लिए दीपक के नीचे रख दें ये चीज
Advertisement
trendingNow11955760

Diwali 2023: दिवाली पर इस दिशा में जलाएं एक दीया, सालभर पैसों की आवक बनाए रखने के लिए दीपक के नीचे रख दें ये चीज

Diwali Diya Direction: दिवाली का त्योहार कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस बार दिवाली 12 नवंबर यानी की आज मनाई जा रही है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रात में विधिविधान से पूजा की जाती है. लेकिन अगर इस दिशा में दिवाली की रात एक दीपक जला दिया जाए,तो सालभर पैसों की आवक बनी रहती है. 

 

diwali 2023 diya direction

Vastu Tips For Diwali Diya: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करने और कुछ बातों का ध्यान रखन मात्र से ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में प्रवेश करती हैं. इससे घर में धन संपदा में बढ़ोतरी होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर दिवाली री रात दीये जलाते समय दिशा का खास ख्याल रखा जाए, तो घर में सालभर पर पैसों की आवक बनी रहती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली का त्योहार इस बार 12 नवंबर के दिन मनाया जा रहा है. रोशनी के इस त्योहार में मिट्टी के दीयों का खास महत्व बताया गया है. इस दिन घर में सरसों के तेल के दीये जलाकर पूजा की जाती है और घर को रोशन किया जाता है. मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए घर को फूलों, रंगोली आदि से सजाया जाता है. दीये की रोशनी सिर्फ घर में अंधेरा दूर करने का ही काम नहीं करती बल्कि नकारात्मकता का भी नाश होता है. दीपक को सौभाग्य और शुभता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए ही हिंदू त्योहारों में दीपदान का खास महत्व बताया गया है. 

दिवाली पर इस दिशा में जलाएं दीपक 

दिवाली की रात मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य के दौरान दीपक जलाने की परंपरा है. इतना ही नहीं, इस दिन दीपक का मुंह सही दिशा में होना बेहद जरूरी है. किसी भी शुभ कार्य में दीपक का मुंह पूर्व दिशा में होना चाहिए. इसलिए दिवाली की रात दीपक जलाते समय उसका मुंह पूर्व दिशा में होना चाहिए. इससे घर पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. 

चावल के ढेर पर रखें दीपक 

बता दें कि दिवाली पर दीपक के नीचे चावल रखना शुभ माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दीपक के नीचे चावल का धेर आसन के समान माना गया है. इसलिए उन्हें दीपक के नीचे रखा जाता है. चावल के अलावा आप कोई अन्य अनाज जैसे जौ, तिल, गेंहू आदि भी रख सकते हैं.  

Vashikaran Upay: मनचाहे व्यक्ति का प्यार पाने के लिए लहसुन की कलियों से कर लें ये वशीकरण उपाय, हर हाल में पूरी होगी कामना
 

Happy Diwali 2023: दिवाली की रात मां लक्ष्मी को नाराज कर देते हैं ये 3 काम, जरा-सी भूल पड़ेगी भारी, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news