Hanuman Chalisa Chupai: हनुमान चालीसा की ये चौपाइयां हैं बेहद चमत्कारी, जपने मात्र से ही पूरी होती हैं सभी इच्छाएं
Advertisement
trendingNow11489589

Hanuman Chalisa Chupai: हनुमान चालीसा की ये चौपाइयां हैं बेहद चमत्कारी, जपने मात्र से ही पूरी होती हैं सभी इच्छाएं

Hanuman Chalisa Jaap: हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए हनुमान चालीसा का जाप किया जाता है. लेकिन क्या आाप जानते हैं हनुमान चालीसा की कुछ चौपाई ऐसी हैं, जिनके जाप से ही भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं. 

 

फाइल फोटो

Hanuma Chalisa benefits: ज्योतिष शास्त्र में हनुमान चालीसा पाठ के कई फायदों के बारे में बताया गया है. ऐसे में अगर विधिपूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए, तो बदरंगबली की कृपा से भक्तों के सभी दुख दूर होते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ भक्तों के काम में आने वाले सभी संकट दूर करता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा की हर चौपाई का अपना महत्व है. 

चालीसा की हर चौपाई एक मंत्र की तरह है. चालीसा में कुथ चौपाई ऐसी हैं, जिनका जाप करने से मात्र से ही बजरंग बली की कृपा प्राप्त होती है. कहते हैं कि चौपाई के नियमित जाप से व्यक्ति को सेहत,धन और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, हनुमान चालीसा की ऐसी 4 चौपाई जो जल्दी से जल्दी व्यक्ति को चमत्कारी परिणाम देती हैं. 

परेशानियों से मुक्ति के लिए 

चौपाई 

नासै रोग हरे सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बलबीरा।। 

हनुमान चालीसा की इस चौपाई में कहा गया है कि हनुमान जी का नाम जपने से व्यक्ति का कोई भी रोग दूर हो जाता है. कहते हैं कि हनुमान चालीसा का पाठ करने और हनुमान जी का नाम लेने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर होती हैं. 
 
समस्याओं से बचाव के लिए 

चौपाई

अष्ट सिद्धि नवनिधि के दाता। अस बर दीन जानकी माता।।

शास्त्रों में कहा गया है कि हनुमान जी को हर प्रकार की सिद्धियां प्राप्त हैं. अगर विधिपूर्वक उनका स्मरण और पूजा की जाए, तो जीवन में आने वाली सभी मुश्किलें दूर होती हैं. 

विद्या और धन प्राप्ति के लिए 

चौपाई 

विद्यावान गुनी अति चातुर। रामकाज करिबे को आतुर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा की इस चौपाई का जाप करने से व्यक्ति की विद्या और धन से जुड़ी हर समस्या दूर होती है. ऐसे में हमेशा भगवान राम के नाम का जाप करते रहें. इतना ही नहीं, पूरी श्रद्धा के साथ हनुमान चालीसा की इन चौपाईयों का जाप करें. इसके जाप से व्यक्ति जीवन में आगे बढ़ता है. 

शत्रुओं से बचाव के लिए 

चौपाई 

भीम रूप धरि असुर संहारे। रामचंद्रजी के काज संवारे

अगर आपके काम में शत्रओं के कारण बाधाएं आ रही हैं या फिर किसी तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं, तो इस चौपाई का निरंतर जाप करने से आपका बल बहुत ज्यादा हो जाएगा. ऐसे में आपके आगे दुश्मन ठहर ही नहीं पाएगा. कहते हैं कि इस चौपाई का पाठ करने से भक्तों के सभी काम बन जाते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news