Advertisement
trendingPhotos1495139
photoDetails1hindi

Tulsi Remedy: तुलसी के इन उपायों से जीवन में आती हैं खुशियां, दुर्भाग्य से छूटता है पीछा

Tulsi Ke Upay: हिंदू धर्म में तुलसी को काफी पूजनीय माना जाता है, इसलिए अधिकतर लोग इस पौधे को घर में लगाना पसंद करते हैं. तुलसी की रोजाना पूजा करने और जल चढ़ाने से घर में खुशहाली आती है और निगेटिव एनर्जी दूर होती है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, तुलसी में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वास माना गया है. ऐसे में आज तुलसी के कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिनको करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

Importance of root of Tulsi plant

1/5
Importance of root of Tulsi plant

तुलसी के पौधे की पत्तियों और उसके जड़ का काफी महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इनके जड़ों में भगवान शालीग्राम वास करते हैं. ऐसे में तुलसी के जड़ों में रोजाना पानी देने से धन आगमन के योग बनते हैं और इंसान का दुर्भाग्य पीछा छोड़ देता है

Tulsi plant should not be touched

2/5
Tulsi plant should not be touched

तुलसी के पौधे को रविवार, बुधवार और एकादशी के दिन स्पर्श नहीं करना चाहिए. वहीं, जब भी दीया जला रहे हों तो तुलसी को स्पर्श नहीं करना चाहिए. वहीं, आटे से बने दीये को दूसरे दिन गाय को खिला देना चाहिए. 

Chanting Namo Bhagavate Vasudevaya Namah in the worship of Tulsi

3/5
Chanting Namo Bhagavate Vasudevaya Namah in the worship of Tulsi

तुलसी की पूजा करते समय ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः का जप करें. ये जप रोजाना तुलसी के पास बैठकर 108 बार करें. इसके बाद आपकी जो भी समस्या होगी, उसको भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के समक्ष रखें. ऐसा करने से विभिन्न तरह की समस्याओं से निजात मिलने लगती हैं. 

Light ghee lamp in front of Tulsi plant

4/5
Light ghee lamp in front of Tulsi plant

आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए शाम को तुलसी के सामने आटे से बना घी का दीया जलाएं. इसमें एक चुटकी हल्दी डालकर तुलसी की जड़ों के पास रख दें. ध्यान रहे कि दीया उत्तर दिशा की तरफ रखा हुआ हो. 

Offering jaggery to the basil plant

5/5
Offering jaggery to the basil plant

अगर आपका दुर्भाग्य साथ नहीं छोड़ रहा है तो तुलसी के पौधे का उपाय किया जा सकता है. भगवान विष्णु को गुड़ काफी पसंद है. ऐसे में एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को गुड़ का भोग लगाएं. ऐसा करने से किस्मत साथ देने लगती है. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़