Samudra Manthan: ये पांच चीजें घर में रखने से भरी रहती है तिजोरी, समुद्र मंथन से है खास कनेक्शन
Advertisement

Samudra Manthan: ये पांच चीजें घर में रखने से भरी रहती है तिजोरी, समुद्र मंथन से है खास कनेक्शन

Lucky Things For Home: महर्षि दुर्वासा के श्राप के कारण स्वर्ग में वैभव, ऐश्वर्य और धन समाप्त हो गया था. इसके बाद देवी-देवता श्रीहरि नारायण के पास पहुंचे. तब उन्होंने समुद्र मंथन का उपाय बताया.  

Samudra Manthan: ये पांच चीजें घर में रखने से भरी रहती है तिजोरी, समुद्र मंथन से है खास कनेक्शन

Auspicious Things Vastu: हिंदू पौराणिक ग्रंथों में देवताओं और असुरों के बीच कई युद्ध और कहानियों का जिक्र मिलता है. लेकिन सबसे प्रचलित कथा है समुद्र मंथन की, जिसे देवताओं और असुरों ने मिलकर अंजाम दिया था. दरअसल महर्षि दुर्वासा के श्राप के कारण स्वर्ग में वैभव, ऐश्वर्य और धन समाप्त हो गया था. इसके बाद देवी-देवता श्रीहरि नारायण के पास पहुंचे. तब उन्होंने समुद्र मंथन का उपाय बताया.  

माना जाता है कि समुद्र मंथन से 14 अमूल्य रत्न निकले और इन रत्नों के स्वरूपों को अगर घर में स्थापित किया जाए तो कभी वैभव, ऐश्वर्य और धन की कमी नहीं होती. आइए आपको उन रत्नों के बारे में बताते हैं. 

पांचजन्य शंख

समुद्र मंथन से निकले रत्नों में से एक था पांचजन्य शंख. यह भगवान विष्णु की तस्वीर में आपको उनके हाथों में नजर आ जाएगा. इसको घर के मंदिर में रखना बेहद शुभ माना जाता है. 

पारिजात के फूल

हिंदू मान्यताओं में पारिजात के वृक्ष की बहुत अहमियत है. यह भी समुद्र मंथन से ही निकला था. भगवान के मंदिर में पारिजात के फूल चढ़ाना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि पारिजात की सुगंध कामयाबी और संपन्नता के रास्ते खोलती है. 

उच्चै: श्रवा घोड़ा

यह घोड़ा आसमान में उड़ता था. इसको असुरों के राजा बलि को दिया गया था. समुद्र मंथन से निकले इस सफेद घोड़े की तस्वीर घर में लगाने से नेगेटिव एनर्जी दूर भागती है.

अमृत कलश

समुद्र मंथन से जो बेहद कीमती चीज आखिर में बाहर आई थी, वो था अमृत कलश. इसको भगवान धन्वंतरि लेकर बाहर आए थे. इसी को लेकर देवताओं और असुरों में विवाद पैदा हो गया था. उसी वक्त से मांगलिक और शुभ कार्यों में अमृत कलश को स्थापित करने की परंपरा है. जिस मकान में अमृत कलश होता है, वहां से तकलीफें दूर रहती हैं. इससे आरोग्य की कृपा भी मिलती है.

ऐरावत हाथी

यह देवताओं के राजा इंद्र का वाहन है. समुद्र मंथन से निकला ऐरावत हाथी सफेद रंग का था. यह उड़ भी सकता था. अगर घर में आप क्रिस्टल या सफेद पत्थर का हाथी रखते हैं तो सुख, समृद्धि आती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news