Gemstone: धारण करते ही चमत्कार दिखाने लगता है ये रत्न, इन 2 राशियों के लिए नहीं किसी वरदान से कम
Advertisement
trendingNow11868185

Gemstone: धारण करते ही चमत्कार दिखाने लगता है ये रत्न, इन 2 राशियों के लिए नहीं किसी वरदान से कम

Topaz Stone: हर रत्न का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है. ऐसे में इंसान कमजोर ग्रह को मजूबत करने के लिए संबंधित रत्न धारण करता है. रत्न शास्त्र में कुछ स्टोन को बेहद पावरफुल बताया गया है. आज एक ऐसे ही रत्न के बारे में बात करेंगे. 

रत्न शास्त्र

Topaz Stone Benefits: रत्न शास्त्र में हर ग्रह से संबंधित रत्न और उपरत्नों के बारे में जानकारी दी गई है. जब किसी जातक की कुंडली में कोई ग्रह कमजोर स्थिति में होता है तो उसे मजबूत करने के लिए संबंधित रत्न पहनने की सलाह दी जाती है. इससे ग्रह मजबूत होता है और अपना पूरा प्रभाव दिखाना शुरू कर देता है. ज्योतिष शास्त्र में एक ऐसे ही रत्न के बारे में बताया गया है. इसको लोग पुखराज नाम से जानते हैं. ये रत्न काफी चमत्कारिक और प्रभावशाली माना जाता है. इसको धारण करने से किस्मत का दरवाजा खुल जाता है और सुख-समृद्धि से घर भर जाता है.  

राशियां 

हर रत्न का संबंध किसी न किसी ग्रह से माना गया है. पुखराज रत्न की बात करें तो इसका संबंध देवगुरु बृहस्पति से होता है. जिस जातक की कुंडली में गुरु की स्थिति शुभ होती है, उसे किसी चीज की कमी नहीं रहती है. पुखराज को खासकर धनु और मीन राशि वालों के लिए लाभकारी माना गया है.

इन राशियों के लिए भी लाभकारी

धनु और मीन राशि वालों के स्वामी ग्रह बृहस्पति हैं. पुखराज का संबंध भी इसी ग्रह से है. इसे पहनने से जीवन में खुशहाली और सुख-समृद्धि आती है. हालांकि, पुखराज को धनु और मीन राशि वालों के अलावा मेष, कर्क, वृश्चिक और सिंह राशि वाले भी पहन सकते हैं.

अशुभ

पुखराज को कभी ऐसे धारण नहीं करना चाहिए. किसी जानकार व्यक्ति के बताए जाने के बाद ही धारण करना चाहिए. पुखराज जहां धनु और मीन राशि वालों के लिए शुभ माना गया है. वहीं, वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए शुभ नहीं माना गया है.

नियम

पुखराज को बृहस्पतिवार के दिन धारण करना अच्छा और शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर पुखराज पहनने का प्लान कर रहे हैं तो गुरुवार को ही पहनें. इस दिन सबसे पहले अंगूठी को गंगाजल में कुछ देर तक डूबोकर रखें. इसके बाद विष्णु भगवान की पूजा करने के बाद धारण करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news